March 2, 2024
  • होम
  • Tripura Election 2023: आज विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग, 3337 मतदान केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा के इंतजाम

Tripura Election 2023: आज विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग, 3337 मतदान केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा के इंतजाम

  • WRITTEN BY: Vikas Rana
  • LAST UPDATED : February 16, 2023, 7:43 am IST

अगरतला। त्रिपुरा में 60 सदस्यीय विधानसभा के लिए गुरुवार यानि आज मतदान होगा। राज्य में वोटिंग के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। राज्य में 3337 मतदान केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक मतदान होगा। त्रिपुरा विधानसभा के चुनाव मैदान में मुख्य रूप से बीजेपी-आईपीएफटी गठबंधन, सीपीएम- कांग्रेस गठबंधन और पूर्वात्तर राज्य के पूर्व शाही परिवार के वंशज द्वारा गठित क्षेत्रीय पार्टी टिपरा मोथा हैं।

बता दें, त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा टाउन बारदोली निर्वाचन क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार हैं, जबकि केंद्रीय मंत्री प्रतिमा भौमिक बीजेपी के टिकट पर धनपुर से चुनाव लड़ रही हैं। मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के राज्य सचिव जितेंद्र चौधरी सबरूम विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। इसके अलावा बीजेपी 55 सीटों पर चुनाव लड़ी रही जबकि 5 सीटों पर उसकी सहयोगी आपीएफटी ने उम्मीदवार उतारे हैं।

माकपा 47 सीटों पर लड़ेगी चुनाव

त्रिपुरा में मुख्य विपक्षी पार्टी माकपा ने 47 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं, जबकि उसकी गठबंधन सहयोगी कांग्रेस 13 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। इसके अलावा टिपरा मोथा ने 42 सीटों पर और तृणमूल कांग्रेस ने 28 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं। जबकि निर्दलीय उम्मीदवार 58 है। राज्य में सत्तारूढ़ भाजपा ने सबसे अधिक 12 महिला उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है।

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

बता दें, त्रिपुरा में कुल 3,337 मतदान केंद्रों में से 1100 संवेदनशील और 28 अति संवेदनशील बताए गए हैं। चुनाव कराने के लिए 31 हजार मतदान कर्मी और 25 हजार सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं। इसके अलावा कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए राज्य सशस्त्र पुलिस और राज्य पुलिस के 31 हजार कर्मचारियों को तैनात किया गया है। वोटिंग से पहले ही अंतरराज्यीय सीमाओं को सील कर दिया गया है।

त्रिपुरा में कुल मिलाकर 13.53 लाख महिलाओं सहित 28.13 लाख मतदाता 259 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे, जिनमें से 20 महिलाएं हैँ। वोटों की गिनती दो मार्च को होगी।

Tags