March 4, 2024
  • होम
  • बच्चे को जन्म देने वाले ट्रांसजेंडर ने की अपील, कहा – ' सर्टीफिकेट में मुझे बताएं पिता'

बच्चे को जन्म देने वाले ट्रांसजेंडर ने की अपील, कहा – ' सर्टीफिकेट में मुझे बताएं पिता'

  • WRITTEN BY: Tamanna Sharma
  • LAST UPDATED : February 13, 2023, 2:26 pm IST

तिरुवनंतपुरम। केरल में ट्रांसजेंडर दंपति ने हाल ही में एक बच्चे को जन्म दिया है। बता दें , जाहद नाम के ट्रांसजेंडर ने अस्पताल में अब अधिकारियों से संपर्क कर बच्चे के जन्म प्रमाणपत्र में पिता के रूप में बच्चे को जन्म देने वाले ट्रांस पिता के नाम पर विचार करने को कहा है। जानकारी के मुताबिक , 23 साल के ट्रांसजेंडर ने बच्चे को जन्म दिया और इसी के साथ अपने नाम रिकॉर्ड बुक में दर्ज भी करवा लिया है।

जाहद ने सरकारी अस्पताल में बच्चे को जन्म दिया है। जाहद ने अस्पताल अधिकारियों से बात कर कहा कि मेरा नाम मां के नाम के बजाय बच्चे के पिता के रूप में दर्ज किया जाए। इसके साथ ही उसकी महिला साथी जिया पावल का नाम मां के रूप में दर्ज किया जाए।

हमारे पास है ट्रांसजेंडर पहचान पत्र -जिया पावल

बता दें, ऑपरेशन के माध्यम से जाहद ने बच्चे को जन्म दिया है और ये देश का पहला मामला है जहां ट्रांसजेंडर ने बच्चे को जन्म दिया है । जाहद की महिला साथी ने बताया कि उन्होंने इस संदर्भ में अस्पताल अधिकारियों को एक पत्र सौंपा है जिसपर अधिकारियों ने भरोसा दिया है कि वो इस पर जरूर सोच विचार करेंगे। जिया पावल ने कहा कि ट्रांसजेंडर पर्सन एक्ट 2019 के तहत हमें अपना लिंग बदलने का अधिकार है और हमारे पास केंद्र सरकार का दिया ट्रांसजेंडर पहचान पत्र भी है और उम्मीद करते हैं अस्पताल अधिकारी हमारे अनुरोध को स्वीकार कर लेंगे। पावल ने आगे बताया, जाहद और नवजात का स्वास्थ बिलकुल ठीक है।

जेंडर बदलने के लिए सर्जरी का सहारा

रिपोर्ट्स के अनुसार , ट्रांस कपल ने जेंडर बदलने के लिए सर्जरी का सहारा लिया था। बता दें , जिया पावल जन्म से पुरुष थी , लेकिन सर्जरी के बाद वो महिला बन गई। तो वहीं जहाद ने स्त्री के रूप में जन्म लिया था लेकिन बाद में उसने पुरुष बनने का फैसला किया था। इसके बावजूद जहाद ने गर्भ धारण किया था। ऐसा बताया जा रहा है कि पुरुष बनने की सर्जरी के दौरान उसके गर्भाशय और कुछ अन्य अंगों को हटाया नहीं गया था।

कारगिल युद्ध के साजिशकर्ता थे मुशर्रफ, 1965 में भारत के खिलाफ लड़े थे युद्ध

Parvez Musharraf: जानिए क्या है मुशर्रफ-धोनी कनेक्शन, लोग क्यों करते हैं याद

Tags