April 21, 2024
  • होम
  • DELHI METRO : यात्रियों का सफर हुआ आसान, एयरपोर्ट लाइन पर मेट्रो की बढ़ेगी गति

DELHI METRO : यात्रियों का सफर हुआ आसान, एयरपोर्ट लाइन पर मेट्रो की बढ़ेगी गति

नई दिल्ली : दिल्ली मेट्रो में सफर करने वालों के लिए दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने खुशखबरी दी है. आज से एयरपोर्ट लाइन की गति दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन बढ़ाने जा रहा है. पहले एयरपोर्ट लाइन पर मेट्रो 80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलती थी, जिसे अब मेट्रो रेल कारपोरेशन बढ़ाने का फैसला किया है.

100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी मेट्रो

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से द्वारका सेक्टर 21 यानी एयरपोर्ट लाइन पर अब मेट्रो की रफ्तार 100 किमी प्रति घंटे होगी. अब ये दूरी मात्र 17 से 18 मिनट में तय हो जाएगी. यानी अब नई दिल्ली से इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर पहुंचने के लिए केवल 17 से 18 मिनट लगेगे. एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन को मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने हाई स्पीड मेट्रो कॉरिडोर के रूप में विकसित किया है. मेट्रो की गति बढ़ाने का फैसला रेल मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने पिछले साल ही लिया था. मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने ट्रैक के उपकरणों में बदलाव के लिए एक निजी एजेंसी को नियुक्त किया था. कुछ दिन बाद एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर मेट्रो की गति 120 किमी प्रति घंटे होगी.

दिल्ली में 2002 से चल रही मेट्रो

राजधानी दिल्ली में 2002 से मेट्रो चल रही है. पहली बार मेट्रो रेड लाइन पर चली थी शाहदरा और तीस हजारी के बीच चली थी. लेकिन अब रेड लाइन का विस्तार कर दिया गया है. अब रेड लाइन पर मेट्रो रिठाला से गाजियाबाद यानी शहीद बस स्थल तक चलती है. रिठाला से शहीद बस स्थल के बीच 29 मेट्रो स्टेशन है और इसकी दूरी 34.5 किमी है.

दिल्ली एनसीआर में अभी 12 लाइनों पर मेट्रो चल रही है. पूरे दिल्ली एनसीआर में 391 किमी तक मेट्रो का जाल फैल चुका है जिसमें 286 मेट्रो स्टेशन है.

दिल्ली का अगला मेयर, गुजरात चुनाव और फ्री रेवड़ी, मनीष सिसोदिया ने बताए सारे राज!

India News Manch पर बोले मनोज तिवारी ‘रिंकिया के पापा’ पर डांस करना सबका अधिकार

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो