April 22, 2024
  • होम
  • यूपी में जापान करेगा 7,200 करोड़ रुपए का निवेश, ढाई लाख लोगों को मिलेगा रोजगार

यूपी में जापान करेगा 7,200 करोड़ रुपए का निवेश, ढाई लाख लोगों को मिलेगा रोजगार

  • WRITTEN BY: Noreen Ahmed
  • LAST UPDATED : February 27, 2023, 12:02 pm IST

लखनऊ: उत्तर प्रदेश से युवाओं के लिए एक अच्छी खबर सामने आ रही है. जहां जापानी कंपनी होटल मैनेजमेंट इंटरनेशनल कंपनी लिमिटेड (एचएमआई ग्रुप) ने यूपी 30 क्षेत्रों में होटल खोलने का निर्णय लिया है.

दरअसल जीआईएस (ज्योग्राफिकल इन्फॉर्मेशन सिस्टम) में जापान के प्रतिनिधियों ने यूपी के बदलते माहौल की खूब प्रशंसा की है. जिसके बाद अब जापान के निवेशकों ने 7,200 करोड़ रुपए के निवेश के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए है. इसी के चलते शिखर सम्मेलन में, जापानी कंपनी होटल मैनेजमेंट इंटरनेशनल कंपनी लिमिटेड (एचएमआई ग्रुप) ने उत्तर प्रदेश के 30 क्षेत्रों में होटल खोलने का फैसला कर लिया है. जिसमें आगरा, अयोध्या और वाराणसी के नाम शामिल हैं. बता दे, राज्य सरकार ने भी यूपी के 30 क्षेत्रों में होटल की स्थापना करने के जापान के फैसले पर प्रकाश डाला है.

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरकार की पर्यटन क्षमता का दुगना करने के प्रयासों से घरेलू और विदेशी यात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है. साथ ही पर्यटन स्थलों में रोजगार के पर्याप्त मौके भी मिल पाएंगे. साल 2022 में उत्तर प्रदेश में 24.87 करोड़ पर्यटक आए, जिनमें विदेशियों के आकड़े 4.10 लाख थे. उत्तर प्रदेश सीएम योगी के लगातार अभ्यास के कारण पर्यटन क्षेत्रो ने हाल ही में राज्य की राजधानी में आयोजित ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में निवेशकों का अत्यधिक ध्यान आकर्षित किया है.

1.45 लाख रोजगार के मौके उत्पन्न होंगे

खबरों के मुताबिक, अयोध्या में जनवरी 2024 तक मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम का भव्य मंदिर भी बनवाया जाएगा, जिससे प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा. वही पिछले साल 2022 के पहले छह महीनों में दो करोड़ से ज़्यादा टूरिस्ट ने अयोध्या का दौरा किया है. वहीं यूपी के पर्यटन और आतिथ्य केंद्रों को लगभग 98193 करोड़ रुपए और 20722 करोड़ रुपए के निवेश प्रस्ताव प्रदान हुए हैं. भविष्य में दोनों क्षेत्रों से तकरीबन 1.45 लाख रोजगार के अवसर उत्पन्न हो सकेंगे.

397 प्रस्ताव प्रदान हुए

उत्तर प्रदेश की सरकार को टॉप 20 क्षेत्रों सहित पर्यटन क्षेत्र में 397 प्रस्ताव मिले है. जिसके द्वारा 98,193 करोड़ रुपए के निवेश के आसार दिख रहे है. इसी के चलते 2.60 लाख से अधिक नौकरियां मिलेगी. हालांकि हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में 437 प्रस्ताव मिले थे. इससे पश्चिमांचल, पूर्वांचल, मध्यांचल और बुंदेलखंड के तकरीबन एक लाख युवाओं को रोजगार प्रदान होंगे.

 

कारगिल युद्ध के साजिशकर्ता थे मुशर्रफ, 1965 में भारत के खिलाफ लड़े थे युद्ध

Parvez Musharraf: जानिए क्या है मुशर्रफ-धोनी कनेक्शन, लोग क्यों करते हैं याद

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो