May 21, 2024
  • होम
  • यहां बेटियों के नाम पर बनाए जाती है मूर्ति, पूजते हैं लोग

यहां बेटियों के नाम पर बनाए जाती है मूर्ति, पूजते हैं लोग

नई दिल्ली: इस दुनिया में भले ही किसी ने भगवान को ना देखा हो, लेकिन उनके प्रति सच्ची श्रद्धा रखी जाती है. वहीं भारत में आपने कई देवी-देवताओं के मंदिर देखे होंगे. यहां दूर-दूर से भक्त पूजा करने आते हैं, लेकिन राजस्थान के नागौर जिले में अपनी बेटियों के नाम पर लोग मूर्ति बनवाते हैं. यहां के लोग बेटियों की मूर्ति भी स्थापित करते हैं और उसकी पूजा करते हैं.

राजस्थान के नागौर जिले में लोगों ने कई बेटियों के नाम पर मूर्ति बनाकर स्थापित किया है. आज भी लोग इन बेटियों की पूजा करते हैं. इसमें फूलाबाई से रानाबाई, मीराबाई, गिजाई, कर्माबाई माता आदि कई मंदिर शामिल हैं. इन बेटियों ने अपनी असली भक्ति से भगवान को प्रसन्न किया था. इस स्थिति में इनकी पूजा करने के लिए इन मंदिरों का निर्माण किया गया है.

हो गईं अमर

राजस्थान के नागौर में ऐसे कई मंदिर हैं. इनमें उन बेटियों के मंदिर बनवाए गए हैं जिन्होंने अपनी असली भक्ति से भगवान को प्रसन्न किया था. इनकी चर्चा ऐसी हुई कि भगवान के साथ ये भी अमर हो गईं. यहां के लोगों ने इनकी मूर्तियां बनवाकर अलग-अलग मंदिरों का निर्माण करवाया. मूर्तियों को स्थापित करने के बाद लोग इनकी पूजा करनी शुरू कर दी. इन मंदिरों में दर्शन करने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं.

यह भी पढ़े-

अब आपके किचन का काम भी करेगा एआई रोबोट, 200 से ज्यादा भोजन पकाने में है माहिर, देखें फीचर

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन