April 24, 2024
  • होम
  • महिलाओं के खाते में ₹1000 हर महीना भेजेगी सरकार, इन शर्तों को करना होगा पूरा

महिलाओं के खाते में ₹1000 हर महीना भेजेगी सरकार, इन शर्तों को करना होगा पूरा

नई दिल्ली: सीएम शिवराज सिंह चौहान ने नर्मदा जयंती के अवसर पर मध्य प्रदेश में लाडली बहना योजना को लागू करने का ऐलान करते हुए उन्होंने कहा कि, मध्य प्रदेश की गरीब और मध्यवर्गीय परिवार की बहनों को हर महीना ₹1000 रुपये दिया जाएगा, आगे उन्होंने कहा कि राशि सीधे उनके खाते में डाली जाएगी. सीएम शिवराज का कहना है कि बहनें लंबे समय से उनसे शिकायत कर रही थी कि भांजा और भांजियों के लिए तो सरकार ने कई योजनाएं चलाई है, लेकिन बहनों की ओर कोई ध्यान नहीं दिया है. इसी शिकायत को दूर करने के लिए सीएम शिवराज सिंह चौहान ने लाडली बहना योजना को लागू करने का फैसला किया है. मध्य प्रदेश में यह योजना जल्द ही लागू की जाएगी.

इन बहनों को मिलेगा लाभ

मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि इस योजना में जाति का कोई बंधन नहीं रहेगा. मध्य प्रदेश के तमाम निवासी बगैर जाति बंधन के इस योजना का लाभ ले सकेंगे। इससे पिछड़े, अनुसूचित जाति, सामान्य जातियां, अनुसूचित जनजाति की तमाम महिलाओं को इस योजना का लाभ मिल सकेगा. इसके जरिए सरकार प्रतिवर्ष प्रत्येक बहन के खाते में ₹12000 की राशि पहुंचेगी.

मध्य प्रदेश की निवासी होना अनिवार्य

लाडली बहना योजना के जरिए हर महिने ₹1000 रुपये पाने के लिए सबसे पहले महिलाओं को मध्य प्रदेश का निवासी होना अनिवार्य है. इस योजना का लाभ एमपी में रहने वाले विवाहित और अविवाहित दोनों तरह की स्त्रियों को दिया जाएगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कहना है कि इस योजना का लाभ मध्य प्रदेश की 65 फ़ीसदी बहनों को दिया जाएगा। लाडली बहना योजना के जरिए सबसे अधिक लाभ ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों तक पहुंचेगा।

1 करोड़ महिलाओं को मिलेगा लाभ

मध्य प्रदेश के सीएम ने घोषणा करते हुए कहा कि मध्य प्रदेश सरकार को 5 साल में 60 हजार करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ इस योजना से वहन करना पड़ेगा. सीएम के इस घोषणा के बाद प्रतिवर्ष सरकार को 12000 करोड़ रुपए अतिरिक्त लाडली बहना योजना पर खर्च करना पड़ेंगे. इस आंकड़े से यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि प्रतिमाह एक करोड़ बहनों के खातों में एक हजार रुपये डाले जाएंगे।

दिल्ली का अगला मेयर, गुजरात चुनाव और फ्री रेवड़ी, मनीष सिसोदिया ने बताए सारे राज!

India News Manch पर बोले मनोज तिवारी ‘रिंकिया के पापा’ पर डांस करना सबका अधिकार

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन