April 25, 2024
  • होम
  • दिल्ली के नए एलजी ने कहा: 'सभी धर्मों के लोग एक हैं', 'मेरा सपना दिल्ली को खुशियों का शहर बनाना है'

दिल्ली के नए एलजी ने कहा: 'सभी धर्मों के लोग एक हैं', 'मेरा सपना दिल्ली को खुशियों का शहर बनाना है'

नई दिल्ली। विनय कुमार सक्सेना ने गुरुवार को दिल्ली के 22वें उपराज्यपाल के रूप में शपथ ली। इस मौके पर विनय कुमार सक्सेना ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि वह एलजी की तरह नहीं बल्कि स्थानीय अभिभावक के तौर पर काम करेंगे. इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि वह राज निवास में नहीं बल्कि सड़कों पर ज्यादा उतरेंगे। वायु प्रदूषण को कम करने का काम करेंगे।

सभी धर्म के लोग एक हैं

उन्होंने कहा कि दिल्ली में भी पिछले कुछ दिनों में काफी खून बहा है दंगे हो चुके हैं। मैं कहता हूं कि सभी धर्मों के लोग एक हैं, एक दूसरे के साथ सद्भाव से रहते हैं। मेरा सपना दिल्ली को खुशियों का शहर बनाना है। यहां एक बड़ा वर्ग असंगठित क्षेत्र के लिए काम करता है, उनकी बेहतरी के लिए काम करना पड़ता है।

इससे पहले बुधवार सुबह करीब 11.30 बजे दिल्ली उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश विपिन सांघी ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। राज निवास में आयोजित समारोह में केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह, दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष राम निवास गोयल, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, सांसद मनोज तिवारी, कई मंत्री, विधायक और बड़ी संख्या में नौकरशाह भी मौजूद थे।

पूर्व केंद्रीय मंत्री गुस्से में लौटे

दिल्ली के नवनियुक्त उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने पहुंचे पूर्व केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन गुस्से में लौट आए. बताया जा रहा है कि शपथ ग्रहण समारोह के दौरान वह उस पंक्ति में नहीं बैठना चाहते थे जिसमें उन्हें बैठाया जा रहा था।

उसके बाद वह बिना कुछ कहे वापस चले गए। वहीं, शपथ ग्रहण समारोह में 40 मिनट की देरी हुई. इस दौरान कार्यक्रम स्थल पर सोफ़ा और कुर्सियाँ लगा दी गईं, ताकि कुछ और मेहमान गुस्से में बाहर न जाएँ.

बता दें कि पिछले दिनों अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि हम नए उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना की नियुक्ति का स्वागत करते हैं. जैसे हमने दिल्ली में अनिल बैजल जी के साथ कई काम किया, हम उनके साथ भी करेंगे। दिल्ली को नई ऊंचाईयों पर ले जाएंगे।

नहीं होगी राह आसान

नए उपराज्यपाल के लिए दिल्ली में विभिन्न विषयों पर केंद्र और दिल्ली सरकार के बीच चल रहे रस्साकशी के बीच संतुलन बनाना भी आसान नहीं होगा। इनमें से सबसे महत्वपूर्ण विषय सेवाओं से संबंधित है। इस मुद्दे पर दिल्ली और केंद्र के बीच पहले से ही तनातनी चल रही है। अब यह मामला सुप्रीम कोर्ट में भी है।

बता दें कि खादी ग्रामोद्योग आयोग के अध्यक्ष रहे विनय कुमार सक्सेना दिल्ली के नए उपराज्यपाल बन गए हैं। विनय कुमार सक्सेना भारतीय कॉर्पोरेट और सामाजिक क्षेत्र में एक जाना-माना नाम है। उनके पास लगभग 3 दशकों का विशाल अनुभव है। मूल रूप से उत्तर प्रदेश के कानपुर के रहने वाले विनय कुमार सक्सेना एक पढ़े-लिखे परिवार से ताल्लुक रखते हैं। उन्होंने 1981 में कानपुर विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि प्राप्त की और पायलट का लाइसेंस भी प्राप्त किया। हालांकि, वह सामाजिक और विविध क्षेत्रों में सक्रिय रहे हैं।

यह भी पढ़ें :

बीजेपी MYY फॉर्मूला: पीएम मोदी राजस्थान बीजेपी की लगाएंगे नैया पार, चुनावों में फिर ‘MYY’ फॉर्मूला बनेगा संकटमोचन

भारत में ओमिक्रोन सबवैरिएंट BA.4 का पहला केस मिला, इन्साकाग ने की पुष्टि, जानें क्या है ये नया वैरिएंट?

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन