May 20, 2024
  • होम
  • दिल्ली वालों के लिए फिर शुरू होगा मास्क का दौर, H3N2 वायरस पर कल आएगा फैसला

दिल्ली वालों के लिए फिर शुरू होगा मास्क का दौर, H3N2 वायरस पर कल आएगा फैसला

  • WRITTEN BY: Riya Kumari
  • LAST UPDATED : March 17, 2023, 10:09 pm IST

नई दिल्ली: एक बार फिर दिल्ली वासियों के लिए मास्क का दौर शुरू हो सकता है. दरअसल कोरोना के बाद देश भर में H3N2 वायरस के मामले बढ़ रहे हैं. इसी कड़ी में शनिवार यानी कल दिल्ली में DDMA की बैठक बुलाई गई है. LG की अगुवाई वाली इस बैठक में कई अहम और बड़े फैसले लिए जा सकते हैं जिनमें से एक मास्क की अनिवार्यता हो सकती है. दूसरी ओर दिल्ली सरकार द्वारा भी शुक्रवार (17 मार्च) को हेल्थ एडवाइजरी जारी कर दी गई है. अब माना जा रहा है कि दिल्ली के लोगों को जल्द ही मास्क लगाने के आदेश भी दिए जा सकते हैं.

 

इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

इस बैठक में कई मुद्दों पर अहम फैसले लिए जाने की संभावना है. इसमें मास्क की अनिवार्यता भी शामिल है जिसका पालन ना करने पर जुर्माना भी लगाया जा सका है। दूसरी ओर केंद्र व दिल्ली के अस्पतालों को भी स्थिति से निपटने के लिए कहा जा सकता है. जिसमें अस्पतालों द्वारा दवाइयों और अन्य इंतज़ाम करने के लिए आदेश शामिल हैं. बता दें, कोरोना के मामले भी तीन दिनों में दोगुनी रफ़्तार से बढे हैं. बीते गुरुवार दिल्ली में कोरोना के 32 नए मामले सामने आए थे. इस नज़रिये से भी यह बैठक काफी अहम हो सकती है.

 

महाराष्ट्र में सबसे ज़्यादा मामले

H3N2 को लेकर सबसे ज़्यादा मामले महाराष्ट्र से सामने आए हैं जहां ये वायरस तेजी से फ़ैल रहा है. अब तक राज्य में इस वायरस के 352 मामले सामने आ गए हैं. बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने सीएम शिंदे और डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस की उपस्थिति में बैठक आयोजित की है.

 

दिल्ली में तैयार है मेडिकल टीम

इसी कड़ी में H3N2 संक्रमण को गंभीरता से लेते हुए दिल्ली में मेडिकल टीम तैयार कर ली गई है. जहां वायरस को लेकर एडवाइजरी जारी कर दी गई है. उत्तर प्रदेश में भी योगी सरकार अलर्ट मोड में है जहां सभी संक्रमितों के ऑक्सीजन लेवल की भी निगरानी रखी जा रहे है. 90 से नीचे ऑक्सीजन लेवल होने पर उन्हें तुरंत भर्ती करवाया जा रहा है. बता दें, प्रदेश में H3N2 से निपटने के लिए 18001805145 टोल फ्री नंबर भी जारी कर दिया गया है.

बिहार और गुजरात का हाल

इसके अलावा बिहार में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है. गुजरात में भी H3N2 को लेकर सरकारें अलर्ट मोड पर हैं. बता दें, अब तक राज्य में तीन मामले सामने आ चुके हैं. वहीं बात करें पुडुचेरी की तो H3N2 वायरस के कारण राज्य के स्कूलों को भी बंद कर दिया गया है.

कारगिल युद्ध के साजिशकर्ता थे मुशर्रफ, 1965 में भारत के खिलाफ लड़े थे युद्ध

Parvez Musharraf: जानिए क्या है मुशर्रफ-धोनी कनेक्शन, लोग क्यों करते हैं याद

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन