Assembly Election 2023 BJP CM Face: गैर विधायक बन सकते हैं इन राज्यों के CM

नई दिल्ली: तीन राज्यों- राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव जीतने के बाद भारतीय जनता पार्टी को अब सीएम (BJP CM Face) नियुक्त करने का काम रह गया है। इस बीच बीजेपी आलाकमान ने एक बड़ा फैसला लिया है। जानकारी के मुताबिक, बीजेपी इस बार इन तीन राज्यों में गैर-विधायक को भी सीएम बना सकती है।

10 बीेजेपी सांसदों ने दिया इस्तीफा

हाल में संपन्न हुए पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज करने वाले भारतीय जनता पार्टी के सांसदों ने बुधवार (6 दिसंबर) को संसद की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया। इस्तीफा देने वाले 10 सांसदों मेें से 9 लोकसभी सदस्य थे और 1 राज्यसभा सदस्य थे। इस्तीफा देने वाले सांसदों में नरेंद्र सिंह तोमर, प्रह्लाद सिंह पटेल, अर्जुन राम मेघवाल, दीया कुमारी, किरोड़ी लाल मीणा, राज्यवर्धन सिंह राठौड़, अरुण साव समेत अन्य 4 सदस्य शामिल हैं। हालांकि, रेणुका सिंह और महंत बालकनाथ ने इस्तीफा नहीं दिया है। बता दें कि बीजेपी ने इस बार के विधानसभा चुनाव में अपने 21 लोकसभा सांसदों को मैदान में उतारा था, जिसमें से 12 सांसदों ने जीत हासिल की। वहीं, 9 सांसद हार गए।

यह भी पढ़ें: Anurag Thakur: अनुराग ठाकुर का कांग्रेस पर निशाना, सिर्फ हिंदुत्व का अपमान करते हैं

बिना सीएम के चेहरे के लड़ी चुनाव

बीजेपी ने इस बार के विधानसभा चुनाव में एक नया प्रयोग किया। उसने इस बार किसी भी राज्य में सीएम का चेहरा (BJP CM Face) घोषित नहीं किया। हालांकि, शिवराज सिंह चौहान, रमन सिंह और वसुंधरा राजे जैसे कई बड़े चेहरे थे पार्टी के पास, लेकिन बीजेपी इस बार कुछ नया करना चाहती थी। पार्टी का यह प्रयोग एक तरह से सफल भी रहा। बीजेपी ने 3 राज्यों में बहुमत हासिल की। बता दें कि छत्तीसगढ़ में बीजेपी को 54, मध्य प्रदेश में 163 और राजस्थान में 115 सीटों पर जीत हासिल हुई। अब बाीजेपी इन तीन राज्यों में किसे सीएम बनाती है, यह देखना दिलचस्प होगा।

Latest news

spot_img