May 22, 2024
  • होम
  • Amarnath Yatra: अमरनाथ यात्रा के दौरान चंदनवारी और पहलगाम में बनेंगे अस्पताल, मिलेंगी ये सुविधाएं

Amarnath Yatra: अमरनाथ यात्रा के दौरान चंदनवारी और पहलगाम में बनेंगे अस्पताल, मिलेंगी ये सुविधाएं

श्रीनगर: इस साल 29 जून से अमरनाथ यात्रा शुरू होने वाली है जो 19 अगस्त तक चलने वाली है. इससे पहले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए तैयारियां की जा रही हैं. इसको लेकर अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बुधवार को बताया कि अमरनाथ यात्रा के दौरान 1500 से अधिक स्वास्थ्य कर्मचारियों को तैनात किया जाएगा. इस दौरान चंदनवारी और पहलगाम में 100-100 बिस्तरों वाले अस्पताल स्थापित किए जाएंगे. साथ ही श्रद्धालुओं के लिए बालटाल और लखनपुर से गुफा मंदिर तक 100 से अधिक चिकित्सा केंद्र स्थापित किए जाएंगे.

दो मार्गों से जाती है यह यात्रा

दक्षिण कश्मीर हिमालय पर स्थित पवित्र अमरनाथ गुफा मंदिर में दर्शन के लिए सारी तैयारियां की जा रही हैं. स्वास्थ्य व्यवस्थाओं के लिए डॉ. सैयद आबिद रशीद शाह की अध्यक्षता में बुधवार को एक बैठक की गई. इसमें 29 जून से शुरू होने वाली वार्षिक 52 दिवसीय यात्रा के लिए जगह बनाई गई है. यह यात्रा दो मार्गों से जाती है- पहले अनंतनाग जिले के नुनवान-पहलगाम मार्ग से और दूसरा गांदरबल जिले के कठिन बालटाल मार्ग से.

इस संबंध में डॉ. सैयद आबिद रशीद शाह ने बताया कि बालटाल और चंदनवारी में 11 चिकित्सा सहायता केंद्र, 100 बिस्तरों वाले 6 बेस अस्पताल, 26 ऑक्सीजन बूथ, 12 आपातकालीन सहायता केंद्र और 15 ऑन-रूट सुविधाओं सहित कुल 55 चिकित्सा केंद्र निदेशालय की तरफ से स्थापित किए जाएंगे. इसके साथ ही किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए 17 ऑन-रूट सुविधाओं को स्टैंडबाय पर रखा जाएगा.

यह भी पढ़े-

दिल्ली के इस बार्बर को नौकरी पर रख लो Elon Musk, अमेरिकी यूट्यूबर मैक्स ने ऐसा क्यों कहा?

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन