April 21, 2024
  • होम
  • World Cup 2023 Captain: टीम इंडिया की हार के बाद, क्या रोहित शर्मा छोड़ेंगे कप्तानी?

World Cup 2023 Captain: टीम इंडिया की हार के बाद, क्या रोहित शर्मा छोड़ेंगे कप्तानी?

  • WRITTEN BY: Manisha Singh
  • LAST UPDATED : November 20, 2023, 8:40 pm IST

नई दिल्ली: 10 जीत का भी कोई महत्व नहीं रहा. वर्ल्ड कप (World Cup 2023) में जहां टीम इंडिया का दबदबा रहा, वहीं फाइनल में हार के कारण ऑस्ट्रेलिया को चैंपियन का खिताब मिला. सवाल यह है कि आगे क्या? यहां जो होना था वो तो हो गया, लेकिन आने वाले टूर्नामेंट में भारत क्या करेगा? वहां आईसीसी खिताब के लिए अपना इंतजार खत्म करने के लिए वह क्या करेंगे? हम 2027 विश्व कप की तैयारी कैसे आगे बढ़ाएँ? क्या शुरुआत रोहित शर्मा की कप्तानी (Captain) छूटने से होगी? और, यदि हां, तो उनका दावेदार कौन होगा?

ये वो सवाल हैं जिनके जवाब अगर हमें समय रहते मिल जाएं तो बहुत अच्छा होगा. वैसे भी, यह भारतीय क्रिकेट को आगे ले जाने के लिए नए प्रयोग करने, नए खिलाड़ियों को आज़माने और नए कप्तान को कमान सौंपने का भी मौका है। ऐसा करने से जिसे भी आजमाया जाएगा उसे मौका मिलेगा और खुद को साबित करने का पूरा समय मिलेगा. अगर अगले वर्ल्ड कप 2027 के नजरिए से देखा जाए तो ये जरूरी भी है. क्योंकि, तब तक रोहित शर्मा समेत कई खिलाड़ी उम्र के उस पड़ाव पर होंगे कि ये कहना मुश्किल है कि उनका वर्ल्ड कप खेलना संभव होगा या नहीं.

कप्तान रोहित शर्मा की जगह कौन लेगा?

अब सवाल यह है कि अगर रोहित शर्मा विश्व कप 2027 के लिए टीम बनाने के मद्देनजर वनडे कप्तानी (Captain) छोड़ देते हैं तो उनकी जगह कौन लेगा? सवाल ये भी है कि क्या बीसीसीआई और टीम मैनेजमेंट के पास इसे लेकर कोई फुलप्रूफ प्लान है. और यदि हाँ, तो उनकी नज़र किन खिलाड़ियों पर है, जिनके बारे में उन्हें लगता है कि वे कप्तानी (Captain) के दावेदार हो सकते हैं?
खैर, इस सवाल का जवाब फिलहाल नहीं है। लेकिन टीम की संरचना को देखकर यह अंदाजा जरूर लगाया जा सकता है कि अगर रोहित शर्मा कप्तानी (Captain) छोड़ते हैं तो कौन कप्तान बन सकता है. इस बात की काफी गुंजाइश है कि भारतीय प्रबंधन इसे लेकर किसी दीर्घकालिक योजना पर विचार करेगा. और वह चाहेंगे कि जिसे भी मौका मिले वह युवा हो और टीम की कप्तानी करने में सक्षम हो।

कप्तानी की कमान ये खिलाडी संभाल सकते हैं

अब अगर इन मापदंडों पर टीम इंडिया को देखें तो शुभमन गिल और श्रेयस अय्यर का नाम सामने आता है, जो बिल्कुल नए चेहरे हैं और जिनमें कप्तानी करने की क्षमता भी है. इन दोनों में भी अय्यर को सबसे पहले ये मौका मिल सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि उनके पास घरेलू क्रिकेट और आईपीएल में कप्तानी करने का भी अनुभव है. इस साल अपना 24वां जन्मदिन मनाने वाले गिल के पास कप्तानी के लिए अभी काफी समय है.
गिल और अय्यर के अलावा दावेदारों में वो नाम भी होंगे जिनके पास टीम इंडिया की कप्तानी करने का अनुभव है. इनमें केएल राहुल, हार्दिक पंड्या जैसे नाम शामिल हैं. लेकिन क्या टीम प्रबंधन कभी फिटनेस तो कभी फॉर्म से जूझ रहे इन खिलाड़ियों पर नजर डालेगा या फिर उन्हें नजरअंदाज कर गिल और अय्यर में से किसी एक को कप्तानी सौंपना ही उनके लिए बेहतर होगा? लंबे समय में देखा जाए तो दूसरा विकल्प सही लगता है लेकिन फैसला टीम प्रबंधन को लेना होगा. दूसरी बात ये भी देखनी होगी कि अगर रोहित शर्मा टीम इंडिया की कप्तानी छोड़ते हैं तो वह कब?

यह भी पढ़ें : Modi on World Cup: टीम इंडिया की हार के बाद सांत्वना देने पहुंचे पीएम मोदी, लगाया गले…

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो