May 19, 2024
  • होम
  • WTC : 7 से 11 जून के बीच खेला जाएगा फाइनल, भिड़ सकती है भारत और ऑस्ट्रेलिया

WTC : 7 से 11 जून के बीच खेला जाएगा फाइनल, भिड़ सकती है भारत और ऑस्ट्रेलिया

मुंबई : वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 के फाइनल की तारीख का ऐलान हो गया है. इस मुकाबले का आयोजन 7 से 11 जून के बीच इंग्लैंड के ओवल मैदान पर होगा. आईसीसी ने बुधवार को तारीख का ऐलान करते हुए बताया कि मैच के लिए एक दिन रिजर्व भी रखा गया है. 12 जून रिजर्व-डे रहेगा.

यह वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का दूसरा सीजन है. पहले सीजन में केन विलियमसन की कप्तानी में न्यूजीलैंड की टीम चैंपियन बनी थी. न्यूजीलैंड टीम ने साउथैम्टन में खेले गए फाइनल में भारत को 8 विकेट से हराया था.

ऑस्ट्रेलिया रेस में सबसे आगे

दूसरे सीजन के फाइनल की रेस में भारत और ऑस्ट्रेलिया सबसे आगे है. ऐसा माना जा रहा है कि इस सीजन का फाइनल इन 2 टीमों के बीच खेला जाएगा. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 की पॉइंट टेबल में ऑस्ट्रेलियाई टीम 75.56 % पॉइंट के साथ नंबर-1 पर है. जबकि भारत 58.93 % पॉइंट के साथ दूसरे नंबर पर है.

ऑस्ट्रेलिया का फाइनल खेलना लगभग तय

मौजूदा सीजन के फाइनलिस्ट की बात करें तो 9 फरवरी से शुरू हो रहे ऑस्ट्रेलिया के भारत दौरे सेवर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनलिस्ट मिल जाएंगे. मौजूदा स्थिति के अनुसार ऑस्ट्रेलिया की टीम फाइनल में लगभग प्रवेश कर चुकी है जबकि भारत फाइनल से 2 जीत दूर है. 2 जीत और 2 ड्रॉ की स्थिति में भारत भी फाइनल में पहुंच जाएगा.

न्यूजीलैंड ने जीता था पहला खिताब

WTC का पहला सीजन न्यूजीलैंड ने जीता था. न्यूजीलैंड टीम ने फाइनल मुकाबले में भारत को 8 विकेट से हराया था. उस मुकाबले का नतीजा रिजर्व-डे पर निकला था. भारत ने पहली पारी में 217 रन बनाए थे. जवाब में कीवी टीम ने 249 रन बनाते हुए पहली पारी में 32 रन की बढ़त बना ली, फिर भारत ने 170 रन बनाकर 139 रन का टारगेट रखा. चौथी पारी में कीवी टीम ने दो विकेट पर 140 रन बनाते हुए पहला चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया.

कारगिल युद्ध के साजिशकर्ता थे मुशर्रफ, 1965 में भारत के खिलाफ लड़े थे युद्ध

Parvez Musharraf: जानिए क्या है मुशर्रफ-धोनी कनेक्शन, लोग क्यों करते हैं याद

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन