June 16, 2024
  • होम
  • T20 World Cup: पाकिस्तान विश्वकप से लगभग बाहर, क्वालीफाई करने के क्या हैं समीकरण ?

T20 World Cup: पाकिस्तान विश्वकप से लगभग बाहर, क्वालीफाई करने के क्या हैं समीकरण ?

  • WRITTEN BY: Aniket Yadav
  • LAST UPDATED : June 10, 2024, 6:36 pm IST
भारत और पाकिस्तान के बीच  टी20 विश्व कप का मुकाबला रविवार, 9 जून को खेला गया. भारत ने इस मैच में लगातार दूसरी जीत दर्ज की तो वहीं पाक टीम को लगातार दूसरी हार का सामना करना पड़ा है.  टी20 विश्व कप जैसे-जैसे आगे बढ़ रहा है वैसे-वैसे कई उलटफेर देखने को मिल रहे हैं. यूएसए जैसी कमजोर टीम से हारकर पाकिस्तान के लिए आगे की राह बहुत मुश्किल भरी हो गई है. पाकिस्तान क्रिकेट की दुनिया में एक मजबूत टीम मानी जाती रही है. लेकिन इस बार के टी20 विश्व कप में उसके सुपर 8 चरण में क्वालीफाई करने की उम्मीद ना के बराबर है, लेकिन टीम अभी पूरी तरह विश्व कप से बाहर नहीं हुई है. तो आइए जानते हैं क्या हैं वो समीकरण जिससे पाकिस्तान अभी भी सुपर 8 चरण में पहुंच सकती है.

पहला समीकरण: यूएसए को हारने होंगे दोनों मैच

पाकिस्तान को सुपर-8 चरण में क्वालीफाई करने के लिए अब प्रार्थना करनी होगी कि युएसए अपने बचे हुए दोनों मैच हार जाए. यूएसए ने विश्व कप में अपने शुरुआती मैच जीते हैं. अब यूएसए की अगली भिड़ंत भारत के साथ 12 जून को होगी. जिसमें ऐसा लग भारतीय टीम यूएसए को हरा सकती है. लेकिन इसके बाद यूएसए का ग्रुप स्टेज का आखिरी मुकाबला आयरलैंड से होगा. यदि इसे आयरलैंड जीत जाता है तो पाकिस्तान की क्वालीफाई करने की संभावना बनी रह सकती है. यदि यूएसए और आयरलैंड के बीच मैच में यूएसए बाजी मारता है तो पाकिस्तान का विश्व कप का सफर समाप्त हो जाएगा. और यूएसए सुपर-8 चरण के लिए भारत के साथ क्वालीफाई कर जाएगा.

दूसरा समीकरण: पाकिस्तान को बड़े अंतर से जीतने होंगे दोनों मैच

पाकिस्तान के अगले दो मुकाबले कनाडा और आयरलैंड जैसी कमजोर टीमों के साथ हैं. पाकिस्तान के पास क्रिकेट की इन छोटी टीमों को बड़े अंतर से हराने का अच्छा मौका है. यदि पाकिस्तान अब कोई मैच हारता है या उसका कोई मैच रद्द हो जाता है तो वो टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी.

तीसरा समीकरण:  भारत को जीतने होंगे सभी मैच

पाकिस्तान को ये भी दुआ करनी होगी कि भारतीय टीम अपने बचे हुए दोनों मैच जीत जाए. जो कि कनाडा और यूएसए के खिलाफ होंगे. यदि भारत इन दोनों टीमों को हराता है तो पाकिस्तान के लिए क्वालीफाई करने की राह आसान हो जाएगी. इसके अलावा भारत को यूएसए को बड़े अंतर से हराए तो ये पाकिस्तान के रन रेट से क्वालीफाई करने में मदद करेगा.

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन