June 17, 2024
  • होम
  • कोलकाता तीसरी बार बना आईपीएल चैंपियन, गेंदबाजों के तूफान में उड़े हैदराबाद के बल्लेबाज

कोलकाता तीसरी बार बना आईपीएल चैंपियन, गेंदबाजों के तूफान में उड़े हैदराबाद के बल्लेबाज

  • WRITTEN BY: Sajid Hussain
  • LAST UPDATED : May 27, 2024, 8:07 am IST

SRH vs KKR: कोलकाता नाइट राइडर्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट से शिकस्त दी। इस तरह से कोलकाता की टीम ने तीसरी बार आईपीएल चैंपियन होने का गौरव हासिल कर लिया। हैदराबाद पहले बल्लेबाजी करते हुए महज 113 रन ही बना सकी। सुनील नरेन हर बार की तरह हैदराबाद के खिलाफ बैटिंग में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके। मगर कोलकाता के अन्य बल्लेबाजों ने बल्लेबाजी करते हुए 11वें ओवर में ही हैदराबाद के द्वारा दिए गए टारगेट को हासिल कर लिया। बल्लेबाजी में वेंकटेश अय्यर ने शानदार बल्लेबाजी की, जिन्होंने महज 26 गेंद में 52 रन की पारी खेली। उनसे पहले आंद्रे रसेल ने 3 विकेट और मिचेल स्टार्क ने 2 विकेट चटकाकर कोलकाता को तीसरी बार ट्रॉफी जिताने में अहम भूमिका निभाई।

कोलकाता ने आसानी से किया लक्ष्य को हासिल

114 रनों के बेहद छोटे टारगेट को डिफेंड करने उतरी कोलकाता की शुरुआत बैकार रही क्योंकि सुनील नरेन दूसरी ही गेंद पर आउट हो गए। नरेन का बल्ला एक बार फिर हैदराबाद के खिलाफ मुकाबले में खामोश रहा। उसके बाद रहमनुल्लाह गुरबाज़ एक तरफ डटे रहे और दूसरी ओर वेंकटेश अय्यर ने शानदार अंदाज में बल्लेबाजी की। गुरबाज़ और अय्यर के बीच अच्छी पार्टनरशिप हुई और दोनों ने पावरप्ले ओवरों में ही टीम का स्कोर एक विकेट पर 72 रन पर पहुंचा दिया था। लगातार चौके और छक्कों की बरसात देखने को मिली, वहीं हैदराबाद के गेंदबाज पूरी तरह बेबस दिखाई दिए। 9वें ओवर में गुरबाज़ 32 गेंद में 39 रन बनाकर पवेलियन की तरफ चले गए। मगर तब तक स्कोरबोर्ड पर इतने रन लग चुके थे कि कोलकाता की जीत तय थी। आखिरकार 11वें ओवर में तीन सिंगल लेते हुए कोलकाता के बल्लेबाजों ने 8 विकेट से मैच को जीत लिया और ट्रॉफी अपने नाम की।

10 साल बाद जीती ट्रॉफी

कोलकाता ने इससे पहले साल 2012 और 2014 में आईपीएल ट्रॉफी जीती थी। कोलकाता ने 2012 में चेन्नई सुपर किंग्स को 5 विकेट और 2014 में पंजाब किंग्स को 3 विकेट से मात देकर आईपीएल के ट्रॉफी अपने नाम की थी। 2014 के बाद कोलकाता 2021 में फाइनल में पहुंची, लेकिन वहां उसे चेन्नई के हाथों 27 रन से शिकस्त मिली थी। अब आखिरकार 2014 के 10 साल बाद तीसरी बार कोलकाता ने आईपीएल की ट्रॉफी उठाने में सफलता पाई है।

यह भी पढ़े-

Kavya Maran: केकेआर और सनराइजर्स के फाइनल मैच के दौरान सोशल मीडिया हुए काव्य मारन के मीम्स

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन