March 4, 2024
  • होम
  • IND vs WI: वेस्टइंडीज के खिलाफ टीम इंडिया ने किया 3-0 क्लीन स्वीप, रिकॉर्ड जीत पर क्या बोले कप्तान धवन?

IND vs WI: वेस्टइंडीज के खिलाफ टीम इंडिया ने किया 3-0 क्लीन स्वीप, रिकॉर्ड जीत पर क्या बोले कप्तान धवन?

 

नई दिल्ली। भारत-वेस्टइंडीज के बीच बुधवार को तीन मैचों की वनडे सीरीज का तीसरे और आखिरी मुकाबले ऑफ स्पेन मैदान खेला गया. इस मुकाबले को टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को 119 रनों से हरा दिया. इस मुकाबले का नतीजा बारिश से प्रभावित होने की वजह से डकवर्थ लुईस नियम के तहत निकला। मुकाबले में टीम इंडिया के कप्तान शिखर धवन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। बता दें कि भारत की बल्लेबाजी के दौरान दो बार बारिश हुई. जिसके चलते टीम इंडिया को 36 ओवर में 3 विकेट पर 225 रन बनाए। बारिश के कारण भारत की बल्लेबाजी ही नहीं आई। जिसके बाद डकवर्थ लुईस नियस के तहत वेस्टइंडीज को 35 ओवर में 257 रन का टारगेट रखा गया। मेजबान टीम 26 ओवर में 137 रन बनाकर आउट हो गई। इसी बीच ऐतिहासिक जीत पर टीम के इंडिया के कप्तान शिखर धवन खुश नजर आए. धवन ने जीत पर अपनी प्रतिक्रया दी।

क्या बोले धवन?

कप्तान शिखर धवन ने जीत पर कहा कि, ‘हमारे लड़के युवा जरूर हैं लेकिन वह जिम्मेदारी के साथ खेले. उन्होंने खुद को बहुत अच्छे ढंग से मैनेज किया. पूरी टीम ने अच्छा प्रदर्शन किया, जो कि सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है. वहीं, अपनी बल्लेबाजी पर धवन ने कहा कि, ‘मैं अपनी फॉर्म से काफी खुश हूं. मैं जानता हूं कि अर्धशतक को शतक में कैसे बदला जाता है. मैं पहले मैच में 97 रन पर आउट हुआ था. आज के मुकाबले में भी मैं अच्छी बल्लेबाजी कर रहा था. मैंने रन रेट को थोड़ा बेहतर करने के लिए रिस्क उठाया और विकेट दे बैठा.

3-0 से जीती सरीज

बता दें कि टीम इंडिया ने शिखर धवन की अगुवाई में वेस्टीइंडिज के खिलाफ 3 मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप किया हैं। भारत ने विंडिज की टीम को सीरीज में 3-0 से मात दी हैं। गौरतलब है कि यह वनडे क्रिकेट के इतिहास में पहली बार है जब भारत ने कैरेबियाई सरजमीं पर विंडीज टीम का क्लीन स्वीप किया है.

शुभमन ने खेली 98 रन की पारी

दरअसल, तीसरे और अंतिम मुकाबले में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी की. पारी की शुरुआत में सलामी बल्लेबाजो ने पहले विकेट के लिए 113 रन की बेहतरीन साझेदारी की. यहां शिखर धवन (58) के आउट होने के बाद श्रेयस अय्यर (44) ने शुभमन गिल (98) का अच्छा साथ दिया. टॉप ऑर्डर के दमदार प्रदर्शन के दम पर भारत ने 36 ओवर में तीन विकेट खोकर 225 रन बनाए ही थे कि बारिश शुरू हो गई. इसके बाद भारतीय पारी को यहीं समाप्त करने का फैसला लिया गया. डकवर्थ लुईस के तहत वेस्टइंडीज को 35 ओवर में 257 रन का लक्ष्य दिया गया लेकिन वह 26 ओवर में ही 137 रन बनाकर सिमट गई. भारत ने यह मुकाबला 119 रन के विशाल अंतर से जीता.

Tags