June 21, 2024
  • होम
  • HOCKEY WC : गत चैंपियन बेल्जियम को जर्मनी ने हराया, 17 साल बाद जीता खिताब

HOCKEY WC : गत चैंपियन बेल्जियम को जर्मनी ने हराया, 17 साल बाद जीता खिताब

  • WRITTEN BY: Vivek Kumar Roy
  • LAST UPDATED : January 29, 2023, 10:22 pm IST

ओडिशा : रविवार को खेला गया हॉकी विश्व कप के फाइनल मैच में गत चैंपियन जर्मनी ने बेल्जियम को हरा दिया. फुल टाइम तक स्कोर दोनों टीमों का 3-3 था. उसके बाद पेनाल्टी शूटआउट से मैच का फैसला हुआ. दोनों की टीमों को 5-5 मौके दिए गए है. लेकिन स्कोर फिर बराबरी पर छूटा. इसके बाद फैसला सडन डेथ से हुआ. सडन डेथ में जर्मनी ने बेल्जियम को 2-1 से हरा दिया. गत चैंपियन बेल्जियम ट्रॉफी की रक्षा नहीं कर पाई. दोनों ही टीमें फाइनल में पहुंचने से पहले एक भी मैच नहीं हारी थी.

शूटआउट में जीता जर्मनी

हॉकी विश्व कप के फाइनल मुकाबले में जर्मनी ने गत चैंपियन बेल्जियम को सडन डेथ में हरा दिया. हॉकी विश्व कप का जर्मनी अब नया विश्व चैंपियन बन गया है. फुलटाइम तक दोनों टीमों का स्कोर 3-3 तक स्कोर बराबर था. उसके बाद सडन डेथ शूटआउट में जर्मनी ने बेल्जियम को 5-4 हरा दिया.

पहला शूटआउट 3-3 की बराबरी पर छूटा

बराबरी के बाद दोनों टीमों को पेनाल्टी शूटआउट का मौका मिला. उसमें भी स्कोर 3-3 की बराबरी पर छूटा.सडेन डेथ में जर्मनी ने बेल्जियम को 2-1 से हरा दिया. 17 साल बाद जर्मनी ने हॉकी विश्व कप जीता है.

जर्मनी ने इससे पहले 2002 और 2006 में विश्व कप जीता था. इस जीत के साथ कप्तान ग्रैम्बुश ने टिमो वेब और फ्लोरियान कुंज के साथ जर्मनी के लिए वर्ल्ड कप जीतानों वाले कप्तानों की सूची में अपना नाम दर्ज करवा दिया.तीन बार से अधिक विश्व कप की जीतने वाली सूची में जर्मनी भी शामिल हो गई है. जर्मनी के अलावा नीदरलैंड, ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान ने जीता है. सेमीफाइनल में हारने के बाद नीदरलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच ब्रांज मेडल का मैच खेला गया जिसमें नीदरलैंड ने ब्रांज मेडल हासिल किया.

 

दिल्ली का अगला मेयर, गुजरात चुनाव और फ्री रेवड़ी, मनीष सिसोदिया ने बताए सारे राज!

India News Manch पर बोले मनोज तिवारी ‘रिंकिया के पापा’ पर डांस करना सबका अधिकार

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन