April 18, 2024
  • होम
  • CWG 2022: भारत की भाविना पटेल ने पैरा टेबल टेनिस में जीता गोल्ड, आया 13वां गोल्ड

CWG 2022: भारत की भाविना पटेल ने पैरा टेबल टेनिस में जीता गोल्ड, आया 13वां गोल्ड

 

नई दिल्ली। बर्मिंघम में चल रहे कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के 9वें दिन भारतीय खिलाड़ियों का शानदार प्रदर्शन जारी रहा. राष्ट्रमंडल खेलों में भारतीय पहलवानों ने पहले कुश्ती में अपना दमखम दिखाया. वहीं, अब पैरा टेबल टेनिस में भारत की भाविना पटेल ने गोल्ड मेडल देश की झोलीं डाल दिया है. भारतीय खिलाड़ी ने फाइनल में नाइजीरिया की खिलाड़ी को 3-0 से शिकस्त देकर पैरा टेबल टेनिस में गोल्ड मेडल जीता. दरअसल, पिछले साल टोक्यो पैरालिंपिक में इस भारतीय खिलाड़ी ने सिल्वर मेडल पर कब्जा किया था. वहीं, कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत का यह 13वां गोल्ड मेडल है.

पैरा टेबल टेनिस में सोनल बेन पटेल ने जीता ब्रॉन्ज

बता दें कि, इसके अलावा भारत की सोनल बेन पटेल ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में पैरा टेबल टेनिस में ब्रॉन्ज मेडल जीता हैं। उन्होंने 3-5 से मुकाबला जीतकर ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया. बहरहाल, भारत 38 मेडल जीत चुका है. जिसमें 13 गोल्ड मेडल शामिल है. इसके अलावा पिछले साल टोक्यो पैरालिंपिक में सिल्वर मेडल जीतने वाली भारतीय टेबल टेनिस खिलाड़ी भाविना पटेल ने गोल्ड मेडल जीता है.

भारतीय पहलवानों का रहा दबदबा

गौरतलब है कि, भारत के स्टार पहलवान रवि कुमार दहिया ने पहली बार राष्ट्रमंडल खेलों मे मेडल अपने नाम किया है. रवि दहिया का पहला मेडल ही गोल्ड है. उन्होंने ने फ्रीस्टाइल 57 किलो वर्ग के फाइनल में नाइजीरिया के एबिकेवेनिमो विल्सन को 10-0 से मात दी. इसके अलावा भारत की सीनियर पहलवान विनेश फोगाट ने तीसरी बार कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने में कामयाब रही। उन्होंने फ्रीस्टाइल 53 किलो में श्रीलंका की चामोडया केशानी को मात दी। विनेश ने यह मैच 4-0 से अपने नाम किया. उन्होंने 2014 ग्लास्गो राष्ट्रमंडल खेलों में 48 किलो और 2018 राष्ट्रमंडल खेलों में 50 किलो वर्ग में भी गोल्ड मेडल अपने नाम किया था.

वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरा टी-20 मुकाबला आज, जीत के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया

 दूसरे टी-20 मुकाबले में इस धाकड़ खिलाड़ी की हो सकती है वापसी, सूर्यकुमार की जगह करेंगे पारी की शुरुआत

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो