May 30, 2024
  • होम
  • CORONA : फिर डरा रहा कोरोना,146 दिन बाद सबसे ज्यादा मामले

CORONA : फिर डरा रहा कोरोना,146 दिन बाद सबसे ज्यादा मामले

नई दिल्ली : कोरोना ने पूरे विश्व में तबाही मचाई थी. कोरोना की पहली लहर ने तो लोगों को समझने का भी मौका नहीं दिया और लाखों लोगों की मौत हो गई. कोरोना की दूसरी लहर ने ऐसी तबही मचाई की भारत मे ऐसा मंजर कभी देखा नहीं होगा.

24 घंटे में 1590 नए मरीज मिले

नोवेल कोरोना वायरस के बढ़ते मामले के देखते हुए केंद्रयी स्वास्थ्य मंत्रालय सर्तक हो गया है. भारत में कोरोना की रफ्तार बढ़ रही है. बीते 24 घंटे में कोरोना के 1590 मामले सामने आए है और पॉजिटिविटी रेट भी बढ़कर 1.33 फीसदी हो गया है. करीब 5 महीने के बाद कोरोना के सबसे ज्यादा मामले आए है. भारत में नोवेल कोरोना वायरस के मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे है और इस समय सक्रीय मामलो की संख्या 8601 हो गई है.

भारत में नोवेल कोरोना वायरस के मामले एक बार फिर से बढ़ने लगे है. इस समय भारत में लगातार कोरोना के मामले बढ़ रहे है. कोरोना के साथ ही H3N2 के कई मामले देश में सामने आ रहे है. कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय हो गया है और एडवाइजरी जारी की है. इस एडवाइजरी में लोगों को एहतियाय बरतने के लिए कहा गया है.

10 और 11 अप्रैल को होगा मॉक ड्रिल

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार स्वास्थ्य मंत्रालय सर्तक हो गया है. 10 और 11 अप्रैल को पूरे देश में सुरक्षा इंतजामों का जायजा लेगी. इस मॉक ड्रिल में स्वास्थ्य मंत्रालय सुविधाओं के बारे में जानकारी लेगा. कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय सर्तक हो गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि 27 मार्च को राज्य सरकारों से मीटिंग की जाएगी. ये मीटिंग वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आयोजित की जाएगी और इसमें सभी राज्यों को मॉक ड्रिल के बारे में जानकारी दी जाएगी.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी

1. लोगों को भीडभाड़ वाले जगह से बचाना चाहिए और मॉस्क का प्रयोग करना चाहिए.

2. जब भी लोग बाहर से घूमकर घर पर आए तो हाथ को साबून से अच्छे से धोए.

3. अस्पताल के सभी कर्मचारी और डॉक्टर्स मॉस्क लगाकर आए.

4. सार्वजनक जगहों पर लोग थूकने से बचे.

5. आप को खांसी-छीक आ रही है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करे.

6. अगर आप में कोरोना के हल्के लक्षण है तो घर में ही रहे.

कोरोना के पहला मामला चीन के वुहान शहर में आया था. उसके बाद से पूरे विश्व में कोरोना महामारी फैल गई. इस महामारी ने पूरे विश्व में भारी तबाही मचाई और लाखों लोगों की जान ले ली. वहीं भारत में कोरोना का पहला मामला केरल में मिला था.

IPL 2023 Rules: 31 मार्च से शुरू होगा आईपीएल 2023, जानिए टूर्नामेंट के 5 नए नियम

Asia Cup खेलने पाकिस्तान जाएगी टीम इंडिया? सुलझ गया मामला!

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन