April 25, 2024
  • होम
  • IND VS AUS : पिछली बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज जिताने वाले कप्तान रहाणे टीम से बाहर

IND VS AUS : पिछली बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज जिताने वाले कप्तान रहाणे टीम से बाहर

नई दिल्ली : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बार्डर गावस्कर ट्राफी 9 फरवरी से शुरू हो रही है. इसके लिए दोनों टीमें पूरी तरह से तैयार है. पहला मैच 9 फरवरी से नागपुर में खेला जाएगा. टेस्ट मैच के बाद दोनों टीमों के बीच तीन एकदिवसीय मैचों की सीरीज भी खेली जाएगी. सीरीज के शुरुआती 2 मैचों को लिए रोहित शर्मा को कप्तान बनाया गया है वहीं उपकप्तान केएल राहुल को बनाया गया है. कुछ सालों से भारत ने ऑस्ट्रेलिया पर दबदबा बनाया हुआ है. ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ 2014 में आखिरी बार अपने घर में टेस्ट सीरीज जीती थी. भारतीय टीम ने कंगारूओं को करारी पटखनी दी थी.

पूर्व कप्तान रहाणे टीम से बाहर

पिछली बार 2020-21 में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था. सीरीज में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराया था. उस सीरीज में और इस बार की सीरीज में भारतीय टीम में बहुत बदलाव हुए है. विराट कोहली ने कप्तानी छोड़ने के बाद अब रोहित शर्मा के हाथों में कप्तानी है. पिछली सीरीज के तीन मैचों में कप्तानी करने वाले और सीरीज जीतने में अहम भूमिका निभाने वाले रहाणे टीम से बाहर चल रहे है. पिछली सीरीज में पहले मैच की कप्तानी विराट कोहली ने की थी जिसमें भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा था. उसके बाद सीरीज में बचे मैच की कप्तानी रहाणे ने की थी. उस सीरीज में भारतीय टीम ने 2-1 से जीत हासिल की थी.

उस सीरीज में अजिंक्य रहाणे के अलावा पुजारा, पंत, और सिराज जैसे प्लेयर हीरो बनकर सामने आए थे. कार एक्सीडेंट के कारण ऋषभ पंत टीम से बाहर चल रहे है.

बाघ पर भारी कंगारू

अगर हम ओवरऑल रिकार्ड की बात करे तो ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत पर भारी है. दोनों टीमों के बीच कुल 102 टेस्ट मैच हुए है जिसमें भारत ने 30 और ऑस्ट्रेलिया ने 43 मैचों में जीत दर्ज की है. वहीं 28 टेस्ट मैच ड्रा हुए है.

 

दिल्ली का अगला मेयर, गुजरात चुनाव और फ्री रेवड़ी, मनीष सिसोदिया ने बताए सारे राज!

India News Manch पर बोले मनोज तिवारी ‘रिंकिया के पापा’ पर डांस करना सबका अधिकार

 

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन