April 18, 2024
  • होम
  • घर में बरकत लाता है नमक का ये छोटा सा उपाय, जानें तरीका

घर में बरकत लाता है नमक का ये छोटा सा उपाय, जानें तरीका

  • WRITTEN BY: Amisha Singh
  • LAST UPDATED : May 6, 2023, 11:18 pm IST

नई दिल्ली: नमक का इस्तेमाल रोजाना खाना बनाने में किया जाता है। नमक का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। ज्योतिष शास्त्र में भोजन के साथ-साथ नमक का भी बहुत महत्व है। बुरी नजर से बचने के लिए भी लोग नमक का इस्तेमाल करते हैं। शास्त्रों में नमक को चंद्र और शुक्र का कारक माना गया है। इनमें से कई उपाय नमक से जुड़े होते हैं, जो व्यक्ति की सभी समस्याओं को दूर कर देते हैं। नमक का उपयोग आर्थिक बंदिशों को दूर करने से लेकर घरेलू समस्याओं के अंत तक किया जाता है। आइए जानते हैं कुछ नमक से जुड़े उपाय।

 

➨ नजर उतारने के लिए

कई बार व्यक्ति को किसी की नजर लग जाती है। जिसकी वजह से मानसिक चिंता, भूख न लगना जैसी समस्याएं शुरू हो जाती हैं। इससे बचने के लिए नमक को एक हाथ की मुट्ठी में लेकर सिर से सात बार उतारकर पानी में डाल दें। इस उपाय को करने से आपकी नज़र उतर जाएगी।

 

➨ क्लेश दूर करने के लिए

अगर घर में झगड़े होते रहते हैं तो उसे खत्म करने के लिए एक कटोरी या कांच के बर्तन में सेंधा नमक डालकर बेडरूम में रख दें। नमक से आपके घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर होगी और साथ ही घर में शांति का माहौल बना रहेगा।

 

➨ नकारात्मकता दूर करने के लिए

अपने घर से नकारात्मकता को दूर करने के लिए आप नमक के पानी का पोछा लगाए। अगर इसे हफ्ते में दो बार नमक के पानी से साफ किया जाए तो घर से सारी नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाती है।

 

➨ बरकत के लिए

घर की बरकत के लिए एक कांच के बर्तन में थोड़ा सा नमक लेकर उसमें चार-पांच लौंग रख दें। अब इसे घर के किसी भी कोने में रख दें। इससे घर में बरकत आएगी।

 

➨ लंबी बीमारी को दूर करने के लिए

यदि कोई व्यक्ति लंबे समय से बीमार है तो उसके सिर पर कांच के बर्तन में नमक रख दें। इससे उस इंसान की सेहत में सुधार आना शुरू हो जाएगा। लेकिन इस नमक को समय-समय पर बदलते रहें।

 

(Disclaimer: यह खबर सिर्फ जानकारी के लिए लिखी गई है। यहां दी गई जानकारी ज्योतिष व लोक मान्यताओं पर आधारित है। इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता, संपूर्णता के लिए इनख़बर किसी भी प्रकार की पुष्टि नहीं करता है। न ही हमारा मकसद किसी की धार्मिक भावनाओं को आहत करना है। )

 

 

यह भी पढ़ें

 

Vastu Tips: पर्स में भी न रखें ये 4 चीजें, बना देगी कंगाल….. जानिये वजह

धर्म : जानिए धूप जलाने से मिलते हैं ये चमत्कारी फायदे!

 

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो