April 23, 2024
  • होम
  • तुलसी के पौधे में यह चीज जरूर बाँध लें, मिलेंगे चमत्कारी फायदे

तुलसी के पौधे में यह चीज जरूर बाँध लें, मिलेंगे चमत्कारी फायदे

  • WRITTEN BY: Amisha Singh
  • LAST UPDATED : December 3, 2022, 8:15 pm IST

Tulsi Ke Upay: हमारे सनातन धर्म में तुलसी के पौधे का विशेष महत्व है. मान्यता है कि तुलसी के पौधे में धन की देवी माँ लक्ष्मी का वास होता है. ऐसे में नित्य रूप से तुलसी के पौधे की पूजा करने से देवी माँ का आशीर्वाद प्राप्त होता है. इसी तरह वास्तु शास्त्र में भी तुलसी के पौधे को लेकर तमाम नियमों का उल्लेख है.

 

इन नियमों का विधिपूर्वक पालन करने से व्यक्ति के जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं रहती है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार भगवान विष्णु को तुलसी अत्यंत प्रिय है और प्रतिदिन सुबह-शाम तुलसी की पूजा-अर्चना करने से धन की देवी के साथ-साथ भगवान विष्णु की भी कृपा प्राप्त होती है. ऐसे में आइये आपको वास्तु शास्त्र के अनुसार तुलसी से जुड़े इन उपायों के बारे में बताते हैं:

 

तुलसी के ये नुस्खे बदल देंगे आपकी तकदीर

तुलसी में कलावा बांधें

वास्तु शास्त्र में तुलसी के कई उपाय बताए गए हैं. इन उपायों में से एक उपाय बदल सकता है आपकी तकदीर। इसके लिए एक छोटा सा कलावा लेकर उसे तुलसी के पौधे में बांध दें. इस उपाय को करने से व्यक्ति के ऊपर माँ लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहती है और व्यक्ति की सभी इच्छा भी पूर्ण होती है. बता दें, हिंदू धर्म में कलावे को रक्षा का सूत्र बताया गया है ऐसे में इसे तुलसी के पौधे में बांधने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है.

 

दूध अर्पित करें

 

वास्तु शास्त्र में तुलसी के पौधे पर कई उपाय बताए गए हैं. गुरुवार को भगवान विष्णु का दिन माना जाता है. इस दिन तुलसी के पौधे पर कच्चा दूध चढ़ाने से पौधा हरा भरा रहेगा। साथ ही आपको माँ लक्ष्मी का आशीर्वाद भी प्राप्त होगा। इस उपाय को करने वाले व्यक्ति की कुंडली में बृहस्पति ग्रह मजबूत बना रहता है.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष व लोक मान्यताओं पर आधारित है. इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता, संपूर्णता के लिए इनख़बर किसी भी प्रकार की पुष्टि नहीं करता है.)

 

यह भी पढ़ें

 

Vastu Tips: पर्स में भी न रखें ये 4 चीजें, बना देगी कंगाल….. जानिये वजह

धर्म : जानिए धूप जलाने से मिलते हैं ये चमत्कारी फायदे!

 

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन