May 19, 2024
  • होम
  • करवा चौथ के दिन पति-पत्‍नी न करें ये काम! नहीं तो हो सकती है परशानी

करवा चौथ के दिन पति-पत्‍नी न करें ये काम! नहीं तो हो सकती है परशानी

  • WRITTEN BY: Amisha Singh
  • LAST UPDATED : October 3, 2022, 7:41 pm IST

Karwa Chauth: करवा चौथ का व्रत इस साल 13 अक्‍टूबर, बृहस्पतिवार के दिन रखा जाएगा. इस दिन सुहागन औरतें अपने पति की लंबी उम्र की कामना करती हैं और उनके लिए पूरे दिन निर्जला व्रत रखती हैं.

सुहागन औरतें इस दिन का पूरे साल बेसब्री से इंतज़ार करती हैं और इस व्रत की काफी समय पहले से ही तैयारी करती हैं. ये व्रत सुबह सूर्योदय की सरगी खाकर शुरू होता है और शाम को चाँद को अर्ध्‍य देने के बाद अपने पति के हाथ से पानी पीकर खोला जाता है. ये व्रत बेहद पवित्र माना गया है.

करवा चौथ के नियम

करवा चौथ का व्रत पति-पत्‍नी के रिश्‍ते में प्यार को मजबूत करने वाला पर्व माना गया है. जैसा कि हमने आपको बताया ये व्रत काफी पवित्र माना गया है. ऐसे में इसे पूरे शुद्ध मन के साथ करना चाहिए। इस दिन न सिर्फ औरतों के लिए बल्कि पति के लिए भी कुछ ज़रूरी नियम बताए गए हैं.

एक सुखी वैवाहिक जीवन के लिए पति-पत्नी को इन नियमों का पालन ज़रूर करना चाहिए। नहीं तो इससे आपकी शादीशुदा जिंदगी में परेशानियां झेलनी पड़ सकती हैं.

इस दिन पति-पत्‍नी न करें ये काम

धर्म शास्त्र की मानें तो पवित्र व्रत-त्‍योहारों के अवसर पर पति-पत्‍नी को शारीरिक संबंध भूलकर भी नहीं बनाना चाहिए. इतना ही नहीं आपको ऐसे ख्याल से भी बचना चाहिए। इस व्रत के दिन तो पति-पत्‍नी भूलकर भी संबंध बनाने की गलती न करें. इससे आपका व्रत विफल हो सकता है व वैवाहिक जीवन में परेशानी भी झेलनी पड़ सकती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष व लोक मान्यताओं पर आधारित है. इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता, संपूर्णता के लिए इनख़बर किसी भी प्रकार की पुष्टि नहीं करता है.)

 

यह भी पढ़ें

 

Vastu Tips: पर्स में भी न रखें ये 4 चीजें, बना देगी कंगाल….. जानिये वजह

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन