April 24, 2024
  • होम
  • हवन की राख होती है बेहद चमत्कारी, जानिए इसके उपाय

हवन की राख होती है बेहद चमत्कारी, जानिए इसके उपाय

  • WRITTEN BY: Amisha Singh
  • LAST UPDATED : December 5, 2022, 8:36 pm IST

Astro Tips: प्राचीन काल से हिंदू धर्म में हवन की परंपरा रही है. कहा जाता है कि घर में हवन करने से नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है. हवन कराने से घर का वातावरण शुद्ध होता है और वहाँ सकारात्मक ऊर्जा का आगमन होता है. ज्योतिष शास्त्र में कहा गया है कि किसी भी विशेष अवसर पर हवन करना शुभ माना जाता है। इससे पूजा का पूर्ण फल मिलता है. हवन करने के लिए सही हवन सामग्री का होना बहुत जरूरी है. हवन सामग्री में बहुत सी चीजों का समावेश होता है.

हवन की राख के फायदे

शास्त्रों के अनुसार हवन करते समय हवन की सामग्री को अग्नि में अर्पित किया जाता है. इससे हवन के दरमियान निकलने वाला धुआं ही घर के वातावरण को शुद्ध करने में मदद करता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि हवन के साथ-साथ हवन द्वारा छोड़ी गई भस्म का भी विशेष महत्व होता है.

 

हवन की राख के चमत्कारी लाभ

 

ज्योतिष शास्त्र में हवन की भस्म से कुछ ऐसे उपाय बताए गए हैं, जिससे घर में बरकत बनी रहती है. इन उपायों को करने से धन की देवी माँ लक्ष्मी की खास कृपा बरसती है और आपके घर से नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह खत्म होता है. यही वजह है कि कई घरों में हवन की राख को संभाल कर रखा जाता है तो कुछ लोग बहते पानी में भी प्रवाहित कर देते हैं. आइये आपको इनख़बर के इस अध्यात्म लेख में हवन की राख से जुड़े कुछ उपायों के बारे में बताते हैं:

 

जानिए इससे जुड़े उपाय

• वास्तु शास्त्र की मानें, तो हवन की राख का उपयोग कर नकारात्मक ऊर्जा को घर में प्रवेश करने से रोका जा सकता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हवन की राख को फेंकने के बजाय कार्यस्थल या घर के आसपास छिड़कने से घर में मौजूद नकारात्मक शक्तियां दूर होती हैं.

 

• बहुत बार देखा गया है कि हवन की भस्म से भी नजर उतारी जा सकती है. वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि परिवार के सदस्यों को बुरी नजर से बचाने के लिए हवन भस्म का टीका लगाया जाता है. ऐसा करने से बुरी से बुरी नजर हट जाती है और नजर दोष से निवारण मिलता है.

 

• यदि किसी व्यक्ति को रात में डरावने सपने आते हैं तो इन्हें भी हवन भस्म से दूर किया जा सकता है. रात को हवन भस्म लगाकर सोएंगे तो रात में डरावने सपने आना बंद हो जाएंगे। यह उपाय लगातार 4 दिन तक करने से व्यक्ति को डरावने सपने आना बंद हो जाते हैं.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष व लोक मान्यताओं पर आधारित है. इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता, संपूर्णता के लिए इनख़बर किसी भी प्रकार की पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

यह भी पढ़ें

 

Vastu Tips: पर्स में भी न रखें ये 4 चीजें, बना देगी कंगाल….. जानिये वजह

धर्म : जानिए धूप जलाने से मिलते हैं ये चमत्कारी फायदे!

 

 

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन