May 23, 2024
  • होम
  • Hanuman Jayanti 2024: इस हनुमान जयंती पर बनाएं टेस्टी बूंदी के लड्डू, बजरंगबली को हैं अतिप्रिय

Hanuman Jayanti 2024: इस हनुमान जयंती पर बनाएं टेस्टी बूंदी के लड्डू, बजरंगबली को हैं अतिप्रिय

  • WRITTEN BY: Tuba Khan
  • LAST UPDATED : April 22, 2024, 2:40 pm IST

नई दिल्लीः भगवान राम के महान भक्त बजरंगबली का जन्म चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा के दिन हुआ था। इस वर्ष हनुमान जयंती 23 अप्रैल 2024, मंगलवार को है। हनुमान भक्तों के लिए हनुमान जयंती एक विशेष दिन है। इस दिन हनुमान जी की पूजा की जाती है और सुंदरकांड का पाठ, भजन-कीर्तन के साथ व्रत भी रखा जाता है। ऐसा माना जाता है कि इससे संकटमोचन प्रसन्न हो जाएंगे और उन्हें मनचाहा फल प्राप्त होगा। पूजा के अलावा बजरंगबली को विशेष चीजें भी चढ़ाई जाती हैं। इसमें कई अलग-अलग चीजें शामिल हैं, लेकिन एक खास है बूंदी के लड्डू, जो उन्हें बेहद पसंद हैं. जिसे आप घर पर आसानी से तैयार कर सकते हैं. आप यहां एक त्वरित नुस्खा पा सकते हैं।

बूंदी के लड्डू की रेसिपी

सामग्री- 250 ग्राम बेसन, 1 कप चीनी, 2 चम्मच इलायची पाउडर, 7-8 बारीक कटे बादाम, 7-8 बारीक कटे काजू, 7-8 बारीक कटे मखाने, 300 ग्राम देसी घी

बूंदी के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले बेसन को छान लें। एक बाउल में डालें और इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए बैटर तैयार कर लें। इसे अच्छी तरह मिक्स करें जिससे इसमें गांठें न पड़े। साथ ही साथ चाशनी तैयार करें। इसके लिए पैन को गर्म होने के लिए गैस पर रख दें। इसमें चीनी डालें और उतनी ही मात्रा में पानी भी। मिश्रण में उबाल आ जाएं, तो आंच धीमी कर 4 से 5 मिनट तक पकाएं। इसमें इलायची पाउडर मिक्स करें। चाशनी की एक बूंद अंगूठे पर रखें और दूसरी उंगली इस बूंद पर रखकर उंगली को ऊपर की ओर उठाएं। अगर चाशनी से एक पतली तार बन रही है, तो इसका मतलब ये तैयार है। बूंदी बनाने के लिए कड़ाही गैस पर रखें। गर्म होने के बाद इसमें देसी घी डाल दें। बेसन के घोल में लाल या पीला रंग मिला लें। इस घोल को सूती कपड़े में डालें और उसमें बारीक छेद कर लें या फिर बारीक छेद वाले छनौटे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी मदद से बूंदी बना लें। तैयार बूंदी को हल्की गर्म चाशनी में डालकर अच्छे से मिक्स करें। इसमें बारीक कटे हुए ड्राई फ्रूट्स डालें। लगभग 20 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद हाथों पर घी लगाएं और इसके लड्डू बना लें। तैयार है बजरंगबली के फेवरेट बूंदी के लड्डू।

ALSO READ

Gurugram Wall Collapsed: गुरुग्राम में बड़ा हादसा, श्मशान की दीवार गिरने से पांच की मौत

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन