April 12, 2024
  • होम
  • भूलकर भी घर में न रखे ये चीज़ें, जानिए वास्तु से जुड़े ये खास उपाय

भूलकर भी घर में न रखे ये चीज़ें, जानिए वास्तु से जुड़े ये खास उपाय

  • WRITTEN BY: Amisha Singh
  • LAST UPDATED : January 27, 2023, 9:24 pm IST

AstroTips: हमारे सनातन धर्म में धन को देवी माँ लक्ष्मी का प्रतीक बताया गया है। साथ ही ज्योतिष व वास्तु शास्त्र में अपने घरों में देवी माँ लक्ष्मी की बरकत पाने के भी कई सारे उपाय बताए गए हैं। ऐसे में जाने-अनजाने अगर इन नियमों का पालन न किया जाए, तो धन की देवी माँ-लक्ष्मी रुष्ट हो जाती हैं और ऐसे घरों में कभी प्रवेश नहीं करती हैं। सिर्फ ज्योतिष में ही नहीं बल्कि वास्तु शास्त्र में भी ऐसी ही तमाम बातों का उल्लेख है, जो देवी माँ लक्ष्मी को नाराज कर सकती हैं। ऐसे में इन कामों को करने से आपको कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

 

वास्तु शास्त्र व धन

आपके जीवन में क्या अच्छा होगा और क्या बुरा, यह बहुत कुछ आपके घर में रखी चीजों पर निर्भर करता है। वास्तु शास्त्र में इनकी स्पष्ट व्याख्या की गई है। वास्तु शास्त्र में, घर के मुख्य द्वार के आगे कुछ चीजों रखने के लिए स्पष्ट रूप से मना किया गया है। साथ ही कुछ ऐसे काम बताए गए हैं जिन्हें आपको शाम के वक़्त भूलकर भी नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से वास्तु दोष पैदा हो जाते हैं, जिससे इंसान की जिंदगी नरक बनने में देर नहीं लगती। आइए जानते हैं कि वे काम कौन सी हैं:

 

कूड़ेदान न रखें

वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि सीढ़ियों के नीचे कभी भी कूड़ेदान नहीं रखना चाहिए. ऐसा करने से वास्तु दोष का सामना करना पड़ता है और घर में दुर्भाग्य का प्रवेश हो जाता है। ऐसे में आप भूलकर भी अपने घर व मुख्य द्वार के आगे कूड़ेदान व जूते-चप्पल न रखे।

 

झाड़ू लगाने से परहेज

यह बात भी आपको मालूम होगी कि हिन्दू धर्म में झाड़ू को भी देवी माँ लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। ऐसे में शाम के समय घर के अंदर झाड़ू लगाने से घर में अशुद्धियां आती हैं। व जिस घर में अशुद्धियों का वास रहता है, देवी माँ लक्ष्मी वहाँ पर कभी नहीं विराजती हैं। ऐसे में आप अगर अपने घर में सकारात्मक ऊर्जा को बनाए रखना चाहते हैं तो शाम के समय झाड़ू भूलकर भी न लगाएं।

 

इन चीजों दान न करें

इसके साथ ही आपको बता दें कि वास्तु नियमों के मुताबिक, सूर्यास्त के बाद कुछ चीजों का दान भूलकर भी न करें। मान्यता है कि किसी भी गरीब को सूर्यास्त के बाद दही, दूध, नमक जैसी सफ़ेद चीजों का दान न करें। ऐसा करने से व्यक्ति के घर में दरिद्रता आती है व आर्थिक तंगी का आगमन होता है।

 

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष व लोक मान्यताओं पर आधारित है. इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता, संपूर्णता के लिए इनख़बर किसी भी प्रकार की पुष्टि नहीं करता है.)

 

यह भी पढ़ें

 

Vastu Tips: पर्स में भी न रखें ये 4 चीजें, बना देगी कंगाल….. जानिये वजह

धर्म : जानिए धूप जलाने से मिलते हैं ये चमत्कारी फायदे!

 

 

 

 

 

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो