April 16, 2024
  • होम
  • Chaitra Navratri: 'चैत्र नवरात्रि' में इन बातों का रखें विशेष ध्यान, बरसेगी माँ दुर्गा असीम कृपा

Chaitra Navratri: 'चैत्र नवरात्रि' में इन बातों का रखें विशेष ध्यान, बरसेगी माँ दुर्गा असीम कृपा

  • WRITTEN BY: Shiwani Mishra
  • LAST UPDATED : April 1, 2024, 1:27 pm IST

नई दिल्ली : हिंदू धर्म में नवरात्रि पर्व का बहुत महत्व है. पंचांग के मुताबिक साल में 4 बार नवरात्रि मनाई जाती है. एक चैत्र नवरात्रि, 2 गुप्त नवरात्रि और 1 शारदीय नवरात्रि होती है. ये त्यौहार पूरे भारत में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है. चारों नवरात्रि का अपना-अपना महत्व है. बता दें कि चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से चैत्र नवरात्रि की शुरुआत होती है और नवमी तिथि के साथ इसका समापन होता है. हिंदू कैलेंडर के मुताबिक ये चैत्र नवरात्रि 9 अप्रैल से शुरू हो रही है. इस दौरान माता रानी के 9 अलग-अलग रूपों की विधि-विधान से पूजा की जाती है.Chaitra Navrati 2021: Expert Astrologer Talks About Kalash Puja, Auspicious  Timings And Things To Do | HerZindagi

इस दौरान भक्त देवी मां को प्रसन्न करने के लिए 9 दिनों का व्रत भी रखते हैं, माना जाता है कि चैत्र नवरात्रि पर देवी दुर्गा की पूजा करने से जीवन से सभी चिंताएं दूर हो जाती हैं और सुख-समृद्धि आती है. साथ ही लोग अक्सर जाने-अनजाने में गलतियाँ करते हैं, जो उपवास की सफलता को प्रभावित कर सकती हैं. तो आइये हम आपको बताएंगे कि आपको नवरात्रि के दौरान किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

नवरात्रि में इन बातों का रखें खास ध्यान

1. नवरात्रि में साफ-सफाई का खास ध्यान रखना चाहिए, घर के किसी भी हिस्से में धूल व गंदगी ना होने दें. मान्यता है कि जिस घर में गंदगी होती है, वहां माता लक्ष्मी का वास नहीं होता.
2. नवरात्रि में भूलकर भी बाल, दाढ़ी और नाखून नहीं काटने चाहिए, यदि आप ऐसा करते हैं, तो जीवन पर इसका अशुभ प्रभाव पड़ सकता है.
3. नवरात्रि में यदि कलश स्थापना और अखंड ज्योत जलाई गई हो, तो उस घर को भूलकर भी खाली ना छोड़ें. घर में हर समय कोई ना कोई सदस्य मौजूद रहना चाहिए.
4. नवरात्रि में दिन में सोना नहीं चाहिए, इन दिनों आप कीर्तन करें और परिवार के साथ मंदिरों में दर्शन के लिए जाएं.
5. इस दौरान घर में सात्विक भोजन ही बनाएं, भूलकर भी मांसाहार और तामसिक भोजन ना करें. इसके अलावा घर में लहसुन और प्याज का इस्तेमाल ना करें.
6. नवरात्रि की पूजा में मां के प्रिय रंग लाल, पीले, गुलाबी और हरे रंग के वस्त्रों का प्रयोग करें.
7. इस दौरान मन को स्वच्छ रखें, किसी के बारे में गलत सोच और गलत विचार नहीं रखना है.
8. नवरात्रि के दौरान अनाज और दालें नहीं खानी चाहिए.

Burnt Remedies: अगर कुछ गर्म खाने से जल गई आपकी जीभ तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, जल्द दिखेगा असर

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो