April 14, 2024
  • होम
  • Yogi Cabinet 2.O: योगी कैबिनेट में बेबी रानी मौर्य समेत पांच महिलाओं को बनाया गया मंत्री

Yogi Cabinet 2.O: योगी कैबिनेट में बेबी रानी मौर्य समेत पांच महिलाओं को बनाया गया मंत्री

  • WRITTEN BY: Aanchal Pandey
  • LAST UPDATED : March 25, 2022, 9:46 pm IST

Yogi Cabinet 2.O: 

लखनऊ, उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ ने फिर से प्रचंड बहुमत के साथ सरकार बनाकर इतिहास रच दिया, इसके साथ ही योगी आदित्यनाथ प्रदेश के पहले ऐसे मुख्यमंत्री बन गए हैं जिन्होंने अपने पांच साल का कार्यकाल पूरा करने के बाद दोबारा सत्ता संभाली है. उनके साथ दो उपमुख्यमंत्री और 50 अन्य मंत्रीयों ने भी शपथ ली, लेकिन बड़े-बड़े वादों के बाद भी योगी मंत्रिमंडल 2.O (Yogi Cabinet 2.O) में सिर्फ 5 महिलाओं को ही स्थान दिया गया है.

बेबी रानी मौर्य:

योगी मंत्रिमंडल 2.O में महिला मंत्रियों में सबसे पहला नाम बेनी रानी मौर्य का है. भाजपा की ओर से बेबी रानी मौर्य को आगरा ग्रामीण विधानसभा सीट से दलित चेहरे के तौर पर 2022 के चुनावी मैदान में उतारा गया था, दिग्गज नेता बेबी रानी मौर्य ने 76,608 से ज्यादा वोटों से बसपा प्रत्याशी किरण प्रभा केसरी को मात देकर जीत हासिल की है.

गुलाब देवी:

गुलाब देवी ने भी आज शपथ ली, गुलाब देवी ने संभल जिले की चंदौसी विधानसभा सीट से जीत हासिल की है. गुलाब देवी इस साल पांचवीं बार विधायक बनी हैं, उन्होंने चुनाव में सपा प्रत्याशी विमलेश कुमारी को 35420 वोटों से मात दी है.

प्रतिभा शुक्ला:

योगी कैबिनेट में अगला नाम प्रतिभा शुक्ला का है, उन्होंने अकबरपुर-रनियां विधानसभा सीट से जीत हासिल की है. अकबरपुर रनिया विधानसभा सीट को दलित बाहुल्य सीट के तौर पर जाना जाता है, सबसे पहले यहीं से साल 2017 में प्रतिभा शुक्ला ने जीत हासिल की थी.

विजय लक्ष्मी गौतम:

विजय लक्ष्मी गौतम ने योगी सरकार में बतौर राज्यमंत्री शपथ ग्रहण किया है, सलेमपुर विधानसभा क्षेत्र से विधायक विजय लक्ष्मी गौतम देवरिया शहर के देवरिया खास मोहल्ले की निवासी हैं, साथ ही वह भाजपा महिला मोर्चा की देवरिया नगर की अध्यक्ष भी रह चुकी हैं.

रजनी तिवारी राज्यमंत्री:

शाहाबाद विधानसभा से भाजपा विधायक रजनी तिवारी लगातार तीन बार विधायक रह चुकी हैं, साल 2008 में तत्कालीन बिलग्राम विधानसभा क्षेत्र से रजनी तिवारी उपचुनाव में पहली बार विधायक बनीं थीं. उन्होंने अपने पति पूर्व विधायक स्वर्गीय उपेंद्र तिवारी की राजनीतिक विरासत को संभाला था, और इस बार के विधानसभा चुनाव में शाहाबाद से चौथी बार विधायक बनकर उन्होंने रिकार्ड बना लिया है.

 

यह भी पढ़ें:

Yogi Adityanath Shapath : ब्रजेश पाठक और केशव प्रसाद मौर्य बन सकते हैं उपमुख्यमंत्री, लिस्ट में कई नाम चौंकाने वाले

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो