February 29, 2024
  • होम
  • बालीगंज से जीते बाबुल सुप्रियो, जानें क्या है इस सीट का इतिहास

बालीगंज से जीते बाबुल सुप्रियो, जानें क्या है इस सीट का इतिहास

  • WRITTEN BY: Aanchal Pandey
  • LAST UPDATED : April 16, 2022, 4:24 pm IST

 

बालीगंज, देश के चार राज्यों की 5 सीटों पर हुए उपचुनाव में चार सीटों के नतीजे आ चुके हैं. इन चारों ही सीटों पर भाजपा की हार हुई है. पश्चिम बंगाल के आसनसोल लोकसभा सीट पर तृणमूल के शत्रुघ्न सिन्हा ने लगभग तीन लाख वोटों से जीत हासिल की, जबकि बालीगंज विधानसभा सीट पर टीएमसी के ही बाबुल सुप्रियो ने 9,904 वोटों से जीत हासिल की है. वहीं, बिहार के बोचहां विधानसभा सीट पर राजद के अमर पासवान ने जीत दर्ज की, तो महाराष्ट्र के कोल्हापुर से कांग्रेस के प्रत्याशी जयश्री जाधव ने 18 हज़ार वोटों से जीत हासिल की. दक्षिण कोलकाता स्थित बालीगंज पश्चिम बंगाल की बेहद महत्वपूर्ण सीट है, पिछले तीन बार से इस सीट पर तृणमूल का कब्ज़ा रहा है.

उपचुनाव परिणाम LIVE: बिहार में RJD, पश्चिम बंगाल में TMC की जीत, महाराष्ट्र-छत्तीसगढ़ में कांग्रेस आगे, बीजेपी को झटका

सुब्रत मुख़र्जी के निधन से खाली हुई थी बालीगंज सीट

पश्चिम बंगाल की आसनसोल लोकसभा सीट के साथ बालीगंज विधानसभा सीट पर भी 12 अप्रैल को उपचुनाव हुए हैं. बालीगंज से तृणमूल विधायक सुब्रत मुखर्जी के निधन से ये सीट खाली हो गई थी. दक्षिण कोलकाता स्थित बालीगंज पश्चिम बंगाल की बेहद महत्वपूर्ण सीट है, पिछले तीन बार से इस सीट पर तृणमूल का कब्ज़ा रहा है. बालीगंज सीट से 2021 के विधानसभा चुनाव में तृणमूल के सुब्रत मुखर्जी ने जीत हासिल की थी, उन्होंने भाजपा के लोकनाथ चटर्जी को 75,359 वोटों से मात दी थी, हालांकि 4 नवंबर को दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया था, जिसके बाद ये सीट खाली हो गई थी.

बालीगंज से जीते बाबुल सुप्रियो

बालीगंज सीट से तृणमूल के बाबुल सुप्रियो ने 9,904 वोटों से जीत हासिल की है. वोटिंग के आखिरी राउंड में टीएमसी के बाबुल सुप्रियो को 50 हजार 722 वोट मिले. वहीं, दूसरे नंबर पर सीपीआई-एम के प्रत्याशी रहे, उन्हें चुनाव में 30 हजार 818 वोट जबकि तीसरे स्थान पर भाजपा प्रत्याशी रहे. उपचुनाव में भाजपा प्रत्याशी को 12 हजार 967 वोट मिले हैं.

Ajinkya Rahane Cricket Career: टीम इंडिया के बाद अब आईपीएल फ्रेंचाइजी ने भी दिखाया इस स्टार खिलाड़ी को बाहर का रास्ता

Tags