March 2, 2024
  • होम
  • Karnataka: मैं सिंगल मैन मेजोरिटी… CM नाम की घोषणा से पहले शिवकुमार का बयान

Karnataka: मैं सिंगल मैन मेजोरिटी… CM नाम की घोषणा से पहले शिवकुमार का बयान

  • WRITTEN BY: Riya Kumari
  • LAST UPDATED : May 15, 2023, 5:42 pm IST

बेंगलुरु: कर्नाटक की सत्ता कांग्रेस संभालेगी ये तो तय हो गया है लेकिन कर्नाटक का असल किंग यानी मुख्यमंत्री कौन होगा इस नाम की घोषणा होनी अभी बाकि है. पार्टी में लगातार मुख्यमंत्री के ताज को लेकर मंथन किया जा रहा है. हालांकि गेंद अभी भी कांग्रेस हाईकमान के पाले में है.विशेष विमान के जरिए सिद्धारमैया दिल्ली पहुंच चुके हैं वहीं प्रदेश अध्यक्ष डीके शिवकुमार भी दिल्ली के लिए रवाना हो गए हैं.

‘मैंने अपनी हार नहीं मानी’

दरअसल कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) की बैठक में सर्वसम्मति से मुख्यमंत्री नाम चुनने की जिम्मेदारी कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे पर है. संभावना है कि आज रात तक खरगे को पार्टी पर्यवेक्षक अपनी रिपोर्ट सौप देंगे. गौरतलब है कि कांग्रेस ने हाल ही में 224 सीटों में से 135 सीटें जीती हैं, इस दौरान भाजपा के खाते में 66 और जेडीएस के खाते में केवल 19 सीटें ही आई हैं. इसी बीच कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने सीएम वार्ता के लिए दिल्ली जाने से पहले मीडिया से बात की है. उन्होंने कहा कि “मैं एक अकेला आदमी हूं (I’m a single man), मैं एक बात में विश्वास करता हूं कि साहस वाला एक अकेला आदमी बहुमत बन जाता है … जब हमारे सभी विधायकों ने पार्टी (2019 जद (एस)-कांग्रेस गठबंधन सरकार) छोड़ दी, तो मैंने अपनी हार नहीं मानी।”

 

कद्दवार नेता हैं शिवकुमार

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष डीके शिवकुमार के बारे में कहा जाता है कि वे कांग्रेस के लिए हनुमान का काम करते है. चब वे अपना पहला चुनाव लड़ा था तो उनको अपनी जमीन को गिरवी रखना पड़ा था. लेकिन उसके बाद उनकी संपत्ति में बहुत ही तेजी से इजाफा हुआ. मौजूदा समय में उनके पास 1200 करोड़ रुपये अधिक की संपत्ति है. डीके शिवकुमार कई एजेंसियों के रडार पर है फिलहार उनके ऊपर सीबीआई ने मामला दर्ज किया है और वे फिलहाल जमानत पर बाहर चल रहे है. मौजूदा समय में डीके शिवकुमार के ऊपर 19 मामले दर्ज है जिसमें आय से अधिक संपत्ति और कई अन्य मामलें है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कांग्रेस को यही डर लग रहा है कि अगर उनको सीएम बनाया गया तो केंद्रीय एजेंसियां शिकंजा कस सकती है. इसलिए कांग्रेस डीके शिवकुमार को सीएम नहीं बनानी चाहती है. अगर सीएम रहते डीके शिवकुमार गिरफ्तार हो गए तो बीजेपी इसको बखूबी भूना लेगी इसलिए कांग्रेस सीएम बनाने से बच रही है. क्योंकि आने वाले कुछ महीनों में राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में चुनाव है. राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार भी है.

Weather Today News: Himachal और Kashmir में बर्फवारी, दिल्ली में बढ़ेगी ठंड

Tags