बंगाल पंचायत चुनाव पर दिखा विपक्षी एकता का असर, चुनाव नहीं लड़ेगी AAP

कोलकाता: दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने हाल ही में बंगाल की सीएम ममता बनर्जी से मुलाकात की थी. उन्होंने सीएम ममता बनर्जी से केंद्रीय अध्यादेश के खिलाफ समर्थन मांगा था जिसके खिलाफ सीएम ममता ने उन्हें समर्थन देने का ऐलान किया था. अब खबर है कि विपक्षी एकता के खातिर आम आदमी पार्टी बंगाल का पंचायत चुनाव नहीं लड़ेगी.

बदल दी अपनी रणनीति

लोकसभा चुनाव 2024 को देखते हुए राष्ट्रीय स्तर पर गठबंधन बनाने के संदर्भ में आम आदमी पार्टी ने पश्चिम बंगाल में TMC की जीत के आड़े ना आने का फैसला लिया है. आम आदमी पार्टी के आला नेता ने कहा है कि उनकी पार्टी की असली लड़ाई भाजपा से होनी है. इसलिए पार्टी चाहती है कि जिस राज्य में जो पार्टी मजबूत है वह वहाँ लड़े और जीत हासिल करे. इसी नीति को देखते हुए आम आदमी पार्टी ने पंचायत चुनाव ना लड़ने का फैसला लिया है. गौरतलब है कि सीएम ममता बनर्जी ने गैर भाजपाई गठबंधन बनाने के लिए यही फॉर्मूला दिया था. सीएम ममता का कहना है कि जिस राज्य में जो पार्टी मजबूत होगी वह वहीं से चुनाव लड़े.

विपक्षी दलों की एकता मजबूत

गौरतलब है कि पिछले साल पंजाब विधानसभा चुनाव में जीत हासिल करने के बाद आम आदमी पार्टी ने अपना ध्यान बंगाल की ओर ही लगाया था. उस समय पार्टी का कहना था कि बंगाल में जहां भी उन्हें अच्छे उम्मीदवार मिलेंगे वहाँ पंचायत चुनाव लड़ा जाएगा. अब लोकसभा चुनावों को देखते हुए आम आदमी पार्टी ने बंगाल में अपनी नीति में बदलाव कर लिया है. पार्टी नेताओं ने संकेत दिया है कि बंगाल में उनकी पार्टी पंचायत चुनाव नहीं लड़ेगी. इससे भाजपा के खिलाफ विपक्षी दलों की एकता मजबूत होगी.

 

ये है पूरा शेड्यूल

गुरुवार यानी 8 जून को पश्चिम बंगाल के चुनाव आयुक्त राजीव सिन्हा ने एक प्रेस वार्ता की जिसमें उन्होंने चुनाव का पूरा शेड्यूल जारी किया है. राजीव सिन्हा ने घोषणा की कि पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव एक ही चरण में करवाए जाएंगे. बता दें, काफी अरसे से राज्य में चुनाव की तारीखों का इंतज़ार किया जा रहा था जो ख़त्म हो गया है. पंचायत चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया 9 से 15 जून तक चलेगी और राज्य में नतीजे 11 जुलाई को आएँगे. पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव के लिए 8 जुलाई को मतदान करवाया जाएगा जो केवल एक ही चरण में होगा.

ओडिशा ट्रेन हादसे को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने PM मोदी को लिखा पत्र, पूछे ये सवाल

बालासोर ट्रेन हादसे पर दिग्विजय सिंह ने सरकार पर साधा निशाना, रेल मंत्री का मांगा इस्तीफा

Latest news

spot_img