Global Hunger Index: हंगर इंडेक्स को लेकर मल्लिकार्जुन खरगे का हमला, कहा- मोदी सरकार को आंकड़ों से एलर्जी…

नई दिल्ली। ग्लोबल हंगर इंडेक्स की रिपोर्ट में भारत के दुनिया के 125 देशों की सूची में से 111वें रैंक पर पहुंचने को लेकर कांग्रेस ने मोदी सरकार पर हमला किया। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि मोदी सरकार को भले ही वैश्विक आंकड़ों से एलर्जी है, लेकिन भारतीय आंकड़े भी यही कहते हैं कि लोग भूखे रह रहे हैं। बता दें कि सरकार ने ग्लोबल हंगर इंडेक्स को लेकर कहा कि ये आकंड़ा त्रुटिपूर्ण है।

खरगे का सरकार पर हमला

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर लिखा कि मोदी सरकार को किसी भी महत्वपूर्ण वैश्विक आंकड़े से एलर्जी है, लेकिन भारतीय आंकड़े भी कहते हैं कि हमारे लोग भूखे रह रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि मोदी सरकार इस बात से इनकार कर सकती है कि ग्लोबल हंगर इंडेक्स में भारत का स्थान 2022 में 121 देशों में से 107वां था जो की 2023 में 125 देशों में 111वें पायदान पर पहुंच गया है।

खरगे ने क्या सवाल किए?

खरगे ने सरकार से सवाल सवाल किया कि क्या यह सच नहीं है कि पांच साल से कम उम्र के 35.5 फीसद बच्चे तुलनात्मक रूप से छोटे कद के है? उन्होंने कहा कि इसका मतलब यह कि उम्र के साथ उनकी लंबाई नहीं बढ़ पाई है। उन्होने पूछा कि क्या यह सच नहीं है कि भारत में 19.3 प्रतिशत बच्चे कमजोर हैं? इसका मतलब यह है कि उनका वजन उनके कद के हिसाब से राष्ट्रीय औसत से भी कम है।

Latest news

spot_img