June 25, 2024
  • होम
  • लोकसभा चुनाव 2024: क्या अरविंद केजरीवाल के जेल में होने का आम आदमी पार्टी को मिलेगा फायदा?

लोकसभा चुनाव 2024: क्या अरविंद केजरीवाल के जेल में होने का आम आदमी पार्टी को मिलेगा फायदा?

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को ईडी ने दिल्ली शराब नीति मामले में बीते 21 मार्च को गिरफ्तार कर लिया है. उनकी गिरफ्तारी ऐसे समय में हुई है जब देश में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं, इस स्थिति में एक तरफ जहां आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के कुछ समर्थकों का दावा है कि केजरीवाल को जेल में जाने से लोकसभा चुनाव में फायदा मिल सकता है, वहीं कुछ विश्लेषक का कहना है कि चुनाव के करीब आकर अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी से आप ही नहीं, बल्कि विपक्ष को भी बड़ा झटका लग सकता है।

इस स्थिति में सवाल उठता है कि क्या केजरीवाल की गिरफ्तारी का विपक्षी दलों के इंडिया गठबंधन पर कैसा असर पड़ेगा, एक सवाल ये भी उठता है कि क्या केजरीवाल के जेल में होने से आम आदमी पार्टी को सच में फायदा मिलेगा?

इस गिरफ्तारी से भाजपा को क्या हो सकता है फायदा

ना खाऊंगा ना खाने दूंगा, कुछ सालों पहले ही पीएम मोदी ने ये नारा दिया था. जिसका मतलब है कि मोदी सरकार में भ्रष्टाचार पर जीरो टॉलरेंस की नीति लागू है. इस नारे के अलावा एनडीए के पिछले दो कार्यकाल में जिस तरह से ईडी-इनकम टैक्स विभाग की कार्रवाई बढ़ी है, कहीं न कहीं जनता के बीच यह संदेश गया है कि देश में लूटने वालों को जेल के सलाखों में डाला जा रहा है।

अब इसी बीच सीएम अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी हुई है. अरविंद केजरीवाल कोई आम नेता नहीं है, उन्होंने एक आंदोलन से खुद को उठाया था. इतना ही कई सार्वजनिक मौकों पर उन्होंने इस बात का दावा किया है कि वह कट्टर ईमानदार सरकार चलाते है. इस स्थिति में उनकी गिरफ्तारी ने आप के सामने दो बड़ी चुनौती खड़ी कर दी है. पहली भ्रष्टाचार और दूसरी शराब घोटाले में शामिल होने का आरोप. ऐसे में अगर अरविंद केजरीवाल का नाम शराब घोटाले में आ रहा है तो पार्टी के लिए अच्छी खबर नहीं है।

क्या आप को मिलेगा इस गिरफ्तारी का फायदा

किसी भी हाई-प्रोफाइल राजनेता की गिरफ्तारी पर वोटरों का ध्यान उस नेता की तरफ जाना बेहद आम बात है. वहीं चुनाव से पहले उनकी गिरफ्तारी पर जनता के बीच पार्टी ऐसा दिखाने की कोशिश कर सकती है कि सभी पार्टियां आम आदमी पार्टी से इतनी डर गई है कि हर कोई एक ही व्यक्ति के पीछे पड़ा हुआ है. गिरफ्तारी भले ही ईडी ने की हो लेकिन आम आदमी पार्टी जनता के बीच ये नैरेटिव सेट करने का काम कर सकती है कि भाजपा के इशारों पर सब हुआ।

यह भी पढ़ें-

Meerut News: मेरठ में बड़ा हादसा, चार्जिंग के दौरान मोबाइल में ब्लास्ट; चार बच्चों की मौत

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन