April 19, 2024
  • होम
  • लालू यादव की बेटियों के घर क्यों पहुँची ईडी? जानिए पूरा मामला

लालू यादव की बेटियों के घर क्यों पहुँची ईडी? जानिए पूरा मामला

  • WRITTEN BY: Amisha Singh
  • LAST UPDATED : March 10, 2023, 3:11 pm IST

दिल्ली: ED राजद सुप्रीम लालू यादव के परिवार पर नजर रख रही है। आज सुबह से ही ED लालू परिवार के कई सदस्यों के घरों पर दबिश दे रही है। इनमें लालू यादव की तीन बेटियाँ चँदा यादव, रागिनी यादव और हेमा यादव शामिल हैं। जॉब फॉर लैंड घोटाले की जाँच कर रही ED ने इन तीनों बेटियों के घरों पर सुबह 8 बजे से छापेमारी शुरू कर दी थी। ऐसे में आइए पहले जानते हैं कि ये छानबीन क्यों हो रही है और लालू यादव की ये तीन बेटियाँ कौन हैं?

1. चँदा यादव

चंदा यादव लालू और राबड़ी देवी की तीसरी बेटी हैं। परिवार में उनकी दो बड़ी बहनें रोहिणी और मीसा हैं। चंदा यादव ने 2006 में एक पेशेवर पायलट विक्रम सिंह से शादी की। विक्रम सिंह लंबे समय से एयर इंडिया से जुड़े हुए हैं। चंदा यादव ने खुद भी पुणे के एक मशहूर विश्वविद्यालय में LLB की पढ़ाई की और कुछ समय तक कानूनी वकालत भी की। अपने पति के साथ वह अक्सर पटना आती रहती हैं और अपने माता-पिता के साथ समय बिताकर अपने पति के पास वापस आ जाती हैं।

➨ सभी बेटियों में से चंदा अपने पिता लालू प्रसाद यादव के काफी करीबी बताई जाती है। हाल ही में जब लालू यादव राँची के रिम्स में दाखिल हुए तो चंदा अपने पिता की हालत देखकर रो पड़ीं। उसके रोने का वीडियो सोशल मीडिया पर काफी ज़्यादा वायरल हो गया था। वह खुद भी सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं और अक्सर अपने पिता और भाई-बहनों के सपोर्ट में ट्वीट करती रहती हैं।

 

2. रागिनी यादव

रागिनी यादव लालू प्रसाद यादव और राबड़ी देवी की चौथी बेटी हैं। लालू यादव की सात बेटियों में वह सबसे कम पढ़ी-लिखी हैं। उसने BIT मेसरा में इंजीनियरिंग में दाखिला लिया। इसी बीच साल 2006 में दशम फॉल में घूमते हुए उनके कॉलेज के दोस्त अभिषेक मिश्रा के साथ दुर्घटना हो गई और उनका निधन हो गया। इस घटना के बाद रागिनी यादव ने स्कूल छोड़ दिया था। बाद में, वह न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी, पटना में स्थित LIC कार्यालय में एक एजेंट के रूप में शामिल हुईं। आपको बता दें, रागिनी यादव लालू प्रसाद यादव और राबड़ी देवी की चौथी बेटी हैं।

 

➨ कहा जाता है कि रागिनी ने यहाँ आने के कुछ दिनों बाद ही 15 करोड़ रुपये का बीमा हासिल कर लिया। इससे उन्हें करीब डेढ़ करोड़ रुपए की आमदनी हुई। रागिनी ने यूपी के समाजवादी नेता राहुल यादव से 2012 में शादी की थी, जो गाजियाबाद में रहते हैं। राहुल यादव ने 2017 में यूपी विधानसभा चुनाव लड़ा था, लेकिन दुर्भाग्य से हार गए थे। अब राहुल यादव गाजियाबाद में एक रेस्टोरेंट चला रहे हैं और रागिनी उनकी मदद करती हैं।

 

3. हेमा यादव

लालू यादव राबड़ी देवी के परिवार में हेमा यादव पाँचवीं बेटी हैं। हेमा ने विनीत यादव से शादी की है। वह दिल्ली के राजनीति परिवार से आते हैं और खुद एक राजनेता हैं। वह वर्तमान में किसी बड़े पद पर नहीं हैं। उनके परिवार से मिली जानकारी के अनुसार, हेमा यादव प्रतिष्ठित बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, मेसरा से इंजीनियरिंग ग्रेजुएटेड हैं। कहा जाता है कि हेमा मालिनी से प्रभावित होकर लालू यादव ने अपनी इस बेटी का नाम हेमा यादव रख लिया था।

➨ साल 2016 में लालू यादव ने कहा था कि वह हेमा मालिनी से इतना प्यार करते हैं कि उन्होंने अपनी बेटी का नाम हेमा रखा। उनके इस बयान पर हेमा मालिनी भी हँस पड़ीं। हेमा यादव फिलहाल हाउसवाइफ हैं लेकिन कभी-कभार अपने पिता और परिवार की राजनीति को सोशल मीडिया के जरिए सपोर्ट करती हैं। वह हर साल अपने पिता के जन्मदिन पर जरूरतमंदों को खाना खिलाती है व उनकी मदद करती है।

 

यह भी पढ़ें :

 

Delhi Excise Case: बीजेपी बोली- ‘अरविंद केजरीवाल का अहंकार टूटेगा, AAP के पास सवालों का नहीं है जवाब’

मनीष सिसोदिया का दावा! बीजेपी ने मेरे खिलाफ सभी सीबीआई, ईडी मामलों को बंद करने की रखी पेशकश

 

 

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो