May 20, 2024
  • होम
  • केजरीवाल सरकार और एलजी के बीच फिर टकराव, आप विधायक आतिशी ने एलजी पर साधा निशाना

केजरीवाल सरकार और एलजी के बीच फिर टकराव, आप विधायक आतिशी ने एलजी पर साधा निशाना

नई दिल्ली, दिल्ली में एक बार फिर से केजरीवाल सरकार और उपराज्यपाल के बीच टकराव की स्थिति बन गई है. आम आदमी पार्टी का आरोप है कि नए उपराज्यपाल दिल्ली की संवैधानिक व्यवस्था के हिसाब से काम नहीं कर रहे हैं, दरअसल, सोमवार को एलजी ने जल बोर्ड के अधिकारियों के साथ बैठक बुलाई और उन्हें कुछ आदेश भी दिए थे. इसपर आप विधायक आतिशी मार्लेना ने कहा कि मैं एलजी को बताना चाहती हूँ क्योंकि वो नये आये हैं और शायद उन्हें संवैधानिक जानकरी ना हो कि दिल्ली में एक अलग संवैधानिक व्यवस्था चलती है. संविधान के हिसाब से साफ़तौर पर 3 विभाग एलजी के अंतर्गत आते हैं जो लॉ एंड आर्डर, भूमि और पुलिस है. सिर्फ यही तीन विभाग ही एलजी के नियंत्रण में आते हैं.

दिल्ली सरकार और एलजी के बीच तनातनी

आप विधायक आतिशी ने आगे कहा कि आज जब नगर निगम में सरकार नहीं है तो वो भी LG के अधिकार क्षेत्र में आता है, लेकिन बिजली, पानी, शिक्षा और स्वास्थ्य जैसी चीजें दिल्ली की चुनी हुई सरकार के अधीन ही आते हैं और जब एलजी इन विभागों से जुड़े अधिकारियों को बुलाते हैं और उन्हें आदेश देते हैं तो फिर चुनी हुई सरकार काम कैसे कर पाएगी. अगर इसी तरह एलजी के अधीन विभागों से जुड़े अधिकारियों को सरकार भी बुलाने लगे तो फिर अधिकारी किसकी सुनेंगे. दिल्ली का काम किस तरह होगा. दिल्ली की संवैधानिक व्यवस्था इस तरह से तो पूरी बिगड़ जाएगी.

संवैधानिक व्यवस्था न बदले एलजी

आम आदमी पार्टी की विधायक आतिशी मार्लेना ने आगे कहा कि वे किसी भी महिला से बात करें तो पता चलेगा कि सुरक्षा व्यवस्था दिल्ली में कितनी बड़ी समस्या है, वे उसे सुलझाएं, हर तरफ चोरियां हो रहीं हैं, दिन दहाड़े गोलियां चल रहीं हैं, लॉ एंड ऑर्डर और पुलिस की स्थिति सुधरती है तो दिल्ली वालों के लिए भी अच्छा होगा, एलजी को इन दिशाओं में काम करना चाहिए. आतिशी ने आगे एलजी से दिल्ली की संवैधानिक व्यवस्था बनाए रखने की अपील की.

 

KK की मौत पर बड़ा खुलासा: 2500 की क्षमता वाले हॉल में जुटे 5000 लोग, भीड़ हटाने के लिए छोड़ी गई गैस

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन