March 4, 2024
  • होम
  • Pm modi latest: केंद्र की योजनाओं ने किसानों को बनाया सशक्त, मोदी ने किसानों के लिए कही ये बडी़ बातें

Pm modi latest: केंद्र की योजनाओं ने किसानों को बनाया सशक्त, मोदी ने किसानों के लिए कही ये बडी़ बातें

नई दिल्ली। फसल कटाई के मौसम और बैसाखी के त्योहार से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि’ और अन्य योजनाएं देश के करोड़ों किसानों को नई ताकत दे रही हैं. किसानों के लिए केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभों का विवरण साझा करते हुए, पीएम मोदी ने रविवार को एक ट्वीट में कहा कि सशक्त किसान एक समृद्ध राष्ट्र की कुंजी हैं. पीएम मोदी ने कहा कि देश को हमारे किसान भाइयों और बहनों पर गर्व है. अगर देश में किसान और अधिक सशक्त होंगे तो नया भारत और समृद्ध होगा. आगे कहा कि मुझे खुशी है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि और कृषि से जुड़ी अन्य योजनाएं देश के करोड़ों किसानों को नई ताकत दे रही हैं.

11.3 करोड़ किसानों को योजनाओं का सीधा लाभ

दरअसल, प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि देश के 11.3 करोड़ किसानों को योजनाओं का सीधा लाभ मिला है, जिसमें 1.82 लाख करोड़ रुपये सीधे उनके खाते में ट्रांसफर किए गए हैं. इसके अलावा पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को सालाना 6,000 रुपये की मदद मिली है. जबकि COVID महामारी के दौरान 1.30 लाख करोड़ रुपये की राशि ट्रांसफर की गई है. इसका लाभ खासकर छोटे किसानों तक पहुंचा है.

किसान सम्मान निधि की घोषणा 2019 में की गई थी

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल द्वारा फरवरी 2019 में प्रस्तुत भारत सरकार के अंतरिम केंद्रीय बजट में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की घोषणा की गई थी. जिसमें सभी किसानों को न्यूनतम आय सहायता के रूप में प्रति वर्ष 6,000 रुपये तक मिलेंगे. इस बीच कृषि अवसंरचना कोष के तहत कृषि संबंधी बुनियादी ढांचे के विकास के लिए 1 लाख करोड़ रुपये की ऋण सुविधा प्रदान की गई है. इनमें से 11,632 परियोजनाओं के लिए 8,585 करोड़ रुपये के ऋण स्वीकृत किए गए हैं. इसके अलावा पीएम मोदी ने कहा कि 1.73 करोड़ किसानों ने e-NAM प्लेटफॉर्म पर रजिस्ट्रेशन कराया है. जिसने 1.87 लाख करोड़ रुपये का बिजनेस किया है.

जानें क्या है राष्ट्रीय कृषि बाजार

राष्ट्रीय कृषि बाजार (e-NAM) भारत में कृषि वस्तुओं के लिए एक ऑनलाइन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म है. ई-मार्केट किसानों, व्यापारियों और खरीदारों को ऑनलाइन ट्रेडिंग की सुविधा प्रदान करता है और बेहतर मूल्य प्राप्त करने में मदद करता है. उत्पाद के सुचारू विपणन के लिए सुविधाएं भी प्रदान करता है.

 

यह भी पढ़ें:

पाकिस्तान: सुप्रीम कोर्ट ने डिप्टी स्पीकर के फैसले को बताया गैर संवैधानिक

Story Of Sher Singh Raana : शेर सिंह राणा की बायोपिक करेंगे विद्युत जामवाल

Tags