June 16, 2024
  • होम
  • अनुराग ठाकुर मोदी कैबिनेट से बाहर, संगठन में मिल सकता है अहम रोल

अनुराग ठाकुर मोदी कैबिनेट से बाहर, संगठन में मिल सकता है अहम रोल

  • WRITTEN BY: Aniket Yadav
  • LAST UPDATED : June 9, 2024, 5:17 pm IST
New Delhi: भारत के प्रधानमंत्री के रूप नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार 9 जून को शपथ लेंगे. पीएम मोदी के साथ कई कैबिनेट और राज्य मंत्री भी शपथ लेंगे. शपथ लेने वाले मंत्रियों को फोन कर दिल्ली आने का संदेश दिया गया था. लेकिन पीएम मोदी के दूसरे कार्यकाल के दौरान खेल मंत्री व सूचना और प्रसारण जैसे अहम मंत्रालय संभाल चुके अनुराग ठाकुर इस बार शपथ नहीं लेंगे. तो आइए जानते हैं आखिर अनुराग ठाकुर क्यों इस बार मंत्रीमंडल का हिस्सा नही हैं ?
शपथग्रहण समारोह से पहले नरेंद्र मोदी ने अपने आवास पर शपथ लेने वाले संभावित मंत्रियों के साथ मीटिंग की. नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल में अमित शाह, जेपी नड्डा, राजनाथ सिंह, निर्मला सीतारमण, एस जयशंकर, नितिन गडकरी, पीयुष गोयल और ज्योतिरादित्य सिंधिया जैसे नाम संभावित मंत्रियों की लिस्ट में शामिल हैं. लेकिन  सबसे ज्यादा चौंकाने वाला है वो है अनुराग ठाकुर का, जो इस लिस्ट में शामिल नही है.
अनुराग ठाकुर को मंत्री पद नही, कारण ?
भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष जे पी नड्डा का कार्यकाल इस महीने खत्म हो रहा है. आला कमान ने जे पी नड्डा को कैबिनेट में जगह दी है, अब जल्द ही बीजेपी के अध्यक्ष पद का चुनाव किया जाएगा. नए अध्यक्ष का चुनाव होते ही पार्टी में कुछ बदलाव होंगे, जिससे अनुराग ठाकुर को संगठन में कोई अहम दायित्व दिया जा सकता है.
बता दें कि नरेंद्र मोदी के पहले कार्यकाल साल 2014-2019  के दौरान अनुराग ठाकुर संगठन में ही रहे थे और संगठन की अहम जिम्मेदारियों का निर्वहन कर रहे थे. लेकिन बाद में हिमांचल से ही आने वाले जेपी नड्डा को जैसे ही पार्टी अध्यक्ष चुना गया वैसे ही अनुराग ठाकुर की कैबिनेट में एंट्री हो गई थी.
2 लाख वोटों से जीता था लोकसभा चुनाव
अनुराग ठाकुर ने साल 2024 के लोकसभा चुनाव में हिमाचल प्रदेश की हमीरपुर लोकसभा सीट से लगभग 2 लाख वोटों से चुनाव जीता था. इसके अलावा अनुराग ठाकुर लगातार 4 बार से चुनाव जीतते आ रहे हैं. उन्हें साल 2019 में संसद रत्न अवार्ड से सम्मानित किया गया था. ये अवार्ड पाने बीजेपी के पहले सांसद  भी हैं.

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन