May 26, 2024
  • होम
  • राबड़ी सरकार में कृषि मंत्री..अब डिप्टी CM, जानें कौन हैं सम्राट चौधरी?

राबड़ी सरकार में कृषि मंत्री..अब डिप्टी CM, जानें कौन हैं सम्राट चौधरी?

  • WRITTEN BY: Arpit Shukla
  • LAST UPDATED : January 28, 2024, 1:10 pm IST

पटना/नई दिल्ली। नीतीश कुमार के नेतृत्व में एक बार फिर बिहार में एनडीए की सरकार बनने जा रही है। नीतीश कुमार के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद बिहार में एनडीए सरकार का गठन होने वाला है। इस सरकार में बीजेपी की ओर से दो डिप्टी सीएम होने की खबर सामने आ रही है। ऐसा बताया जा रहा है कि इस सरकार में सम्राट चौधरी को बड़ी जिम्मेदारी मिलने वाली है और सम्राट चौधरी राज्य के अगले उपमुख्यमंत्री बन सकते हैं।

कौन हैं सम्राट चौधरी?

बता दें कि 53 वर्षीय सम्राट चौधरी शकुनी चौधरी के बेटे हैं, जो समता पार्टी के संस्थापकों में से एक रहे हैं। शकुनी चौधरी का नाम कुशवाहा समाज के बड़े नेताओं में है और वो बिहार में कई बार विधायक तथा सांसद रह चुके हैं। बता दें कि सम्राट चौधरी ने अपनी राजनीतिक सफर की शुरुआत राजद से 1990 में की थी। 1999 में वो राबड़ी देवी सरकार में कृषि मंत्री बने थे लेकिन, उनसे विवाद भी जुड़ गया, उस वक्त उनकी कम उम्र को लेकर विवाद हो गया था।

अब बनेंगे उप मुख्यमंत्री

सम्राट चौधरी साल 2000 और 2010 में वो परबत्ता विधानसभा क्षेत्र से विधायक का चुनाव जीते। साल 2014 में वो नगर विकास विभाग के मंत्री भी रहे। साल 2018 में वो ऐरजेडी छोड़कर भाजपा में शामिल हुए और एनडीए सरकार में पंचायती राज मंत्री थे। बता दें कि बिहार में महागठबंधन की सरकार गिरने के बाद भाजपा ऑफिस के तरफ से बीजेपी प्रभारी ने विनोद तावड़े ने जो बातें कहीं हैं उसके मुताबिक, ऐसा तय माना जा रहा है कि अब सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिंह को उपमुख्यमंत्री बनाया जाएगा।

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन