March 2, 2024
  • होम
  • गर्मी में एक बार फिर कोरोना बरपाएगा कहर? डेल्टा के सब वैरिएंट बनेंगे खतरा

गर्मी में एक बार फिर कोरोना बरपाएगा कहर? डेल्टा के सब वैरिएंट बनेंगे खतरा

  • WRITTEN BY: Amisha Singh
  • LAST UPDATED : May 7, 2022, 7:13 pm IST

नई दिल्ली: देश में कोरोना ने एक बार फिर अपना कोहराम मचाना शुरू कर दिया है. जहाँ अभी पूरी दुनिया कोरोना के भय से उभरी नहीं थी ऐसे में एक ऐसी रिपोर्ट सामने आई है जिसने सभी को चौंका दिया है. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि गर्मी में कोरोना फिर रफ़्तार पकड़ सकता है और ऐसे में डेल्टा के सब वैरिएंट खतरा बनेंगे.

देश में बढ़ रहा कोरोना

कुछ दिनों की राहत के बाद से पिछले कुछ हफ़्तों से देश में कोरोना ने अपनी रफ़्तार फिर पकड़ ली है. राजधानी दिल्ली का हाल तो और बुरा है. यहाँ रोज़ाना हज़ार से ज्यादा कोरोना के नए मरीज़ सामने आ रहे हैं. वहीं अब एक्टिव मरीज़ों का आंकड़ा भी 7000 के करीब पहुँच रहा है. बात देश में कोरोना हालातों की करें तो यहाँ भी मरीज़ों की संख्या बढ़ रही है. पिछले 24 घंटे में कोरोना के 3,805 नए मरीज़ सामने आए हैं. बता दें कि ये आंकड़ा 6 मई की तुलना में 7 फ़ीसदी से भी ज्यादा है.

डेल्टा के सब वैरिएंट बनेंगे खतरा

देश में बढ़ रहे कोरोना संकट के बीच एक बार फिर डराने वाली खबर सामने आ रही है. इजरायल की एक यूनिवर्सिटी ने रिपोर्ट पेश की है जिसके अनुसार इस गर्मी में एक बार फिर कोरोना बरपा सकता है. और इसके पीछे कोरोना के डेल्टा वैरिएंट नए सब वैरिएंट को जिम्मेदार बताया गया. रिपोर्ट को इस लिए चिंताजनक बताया जा रहा है क्योंकि कोरोना की दूसरी लहर में सबसे ज्यादा कोहराम डेल्टा वैरिएंट ने ही बरपाया था. बता दें कि इज़राइल की इस स्टडी को ‘द टोटल एनवायरमेंट’ मैगज़ीन में प्रकाशित किया गया है. मैगज़ीन में लिखा है कि डेल्टा ने उन सभी वैरिएंट को खत्म किया है जो कोरोना के शुरूआती दौर से लेकर दूसरी लहर तक आए थे. दूसरी ओर डेल्टा के बाद आया ओमिक्रॉन इस खतरनाक वैरिएंट को खत्म नहीं कर पाया है और ये फिर उभर सकता है.

यह भी पढ़ें:

Delhi-NCR में बढ़े कोरोना के केस, अध्यापक-छात्र सब कोरोना की चपेट में, कहीं ये चौथी लहर का संकेत तो नहीं

IPL 2022 Playoff Matches: ईडन गार्डन्स में हो सकते हैं आईपीएल 2022 के प्लेऑफ मुकाबले, अहमदाबाद में होगा फाइनल

Tags