April 24, 2024
  • होम
  • कोरोना के नए वेरिएंट के मामले पर WHO ने जताई चिंता , बढ़ रही है मृतकों की संख्या

कोरोना के नए वेरिएंट के मामले पर WHO ने जताई चिंता , बढ़ रही है मृतकों की संख्या

  • WRITTEN BY: Tamanna Sharma
  • LAST UPDATED : January 5, 2023, 11:58 am IST

नई दिल्ली। चीन में कोरोना के नए वेरिएंट से दहशत का माहौल बन गया है। बता दें , अस्पतालों की व्यवस्था पूरी तरह से ख़राब हो गई है और इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना के तेजी से फैलते मामलों को लेकर चीन की ओर से जारी अपर्याप्त डेटा पर चिंता जाहिर कि है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस बुधवार को कहा कि चीन ने जो डेटा जारी किया हैं, उससे ये पता जाता है कि ओमिक्रोन के सब वेरिएंट्स BA.5.2 और BF.7 से अधिक लोग संक्रमित हो रहे हैं। गौरतलब है कि , विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बताया है कि चीन में कोरोना संक्रमण के करीब 97 फीसदी मामलों के लिए ओमिक्रोन के सब वेरिएंट्स BA.5.2 और BF.7 ही जिम्मेदार हैं।

WHO ने डेटा पर जताई चिंता

बता दें , विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बताया कि चीन ने जो कोविड को लेकर डेटा जारी किया है वो जीनोम सिक्वेसिंग के विश्लेषण पर ही आधारित था। WHO ने कोविड-19 की उत्पत्ति और संबंधित म्यूटेशन या वेरिएंट को जानने के लिए , अतिरिक्त विश्लेषण के साथ-साथ सीक्वेंस डेटा को साझा करने की जरूरत और महत्व को दोहराने की बात की है।, WHO के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने कहा कि एजेंसी ने हाल ही में चीनी अधिकारियों के साथ मुलाकात की ताकि वो अस्पताल में भर्ती होने की दर और जेनेटिक सीक्वेंस सहित कोविड-19 के मुद्दों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर पाए।

चीन में कोरोना मामलो में तेज़ी

रिपोर्ट के अनुसार , WHO के इमरजेंसी प्रमुख डॉ. माइकल रेयान ने बताया कि पिछले तीन वर्षों से चीन में कोविड-19 के संबंध में सख्त पाबंदियां लगाई गईं थी लेकिन इसके परिणाम कुछ अलग सामने आए हैं। उन्होंने आगे कहा कि चीन के लिए वास्तविकता यह है कि जोखिम मूल्यांकन को आधार बनाने के लिए पर्याप्त जानकारी है ही नहीं। रेयान ने अंत में कहा कि चीनी अधिकारी कोरोनो वायरस मौतों के कैसे दर्ज कर रहे हैं, इस बारे में हम लगातार चिंता कर रहे हैं। बता दें ,अमेरिका समेत अब तक 29 देशों में कोरोना के नए वेरिएंट के मामले सामने आ चुके हैं और दूसरे देशों में भी फैलने की आशंका जताई जा रही है।

दिल्ली का अगला मेयर, गुजरात चुनाव और फ्री रेवड़ी, मनीष सिसोदिया ने बताए सारे राज!

India News Manch पर बोले मनोज तिवारी ‘रिंकिया के पापा’ पर डांस करना सबका अधिकार

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन