June 26, 2024
  • होम
  • Weather Update Today: गर्मी बरपाएगी कहर, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

Weather Update Today: गर्मी बरपाएगी कहर, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

  • WRITTEN BY: Arpit Shukla
  • LAST UPDATED : April 11, 2024, 7:51 am IST

नई दिल्ली। Weather Update Today: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गर्मी को लेकर ताजा अलर्ट जारी किया है। बता दें कि देश के मैदानी और दक्षिणी हिस्‍से में भीषण गर्मी पड़ रही है, वहीं मौसम विभाग ने मध्‍य भारत से लेकर विदर्भ तथा उच्‍च पर्वतीय प्रदेशों में बारिश के साथ ओलावृष्टि की संभावना जताई है। बता दें कि देश के कुछ इलाकों में 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी आंधी चलने की भी संभावना जताई है। दूसरी ओर गुजरात और राजस्‍थान के कई शहरों में तापमान 40 डिग्री के ऊपर रहा।

मध्य भारत में होगी बारिश

उत्‍तर-पश्चिम भारत में मौसम विभाग ने 13 से 15 अप्रैल 2024 के बीच तेज गरज के साथ हल्‍की से मध्‍यम दर्जे की बरसात होने की संभावना जताई है। साथ ही तेज हवा तथा ओलावृष्टि होने का भी पुर्वानुमान है। मध्‍य भारत में 12 अप्रैल तक तेज गरज के साथ हल्‍की से मध्‍यम बारिश होने की उम्मीद है।

गर्मी से मिलेगी राहत

इसके अलावा मध्‍य भारत के कई हिस्‍सों में तेज हवाएं चलने तथा ओले गिरने की भी संभावना जताई गई है। बता दें कि उत्‍तर-पश्चिम तथा मध्‍य भारत के अधिकांश इलाकों में इन दिनों झुलसाने वाली गर्मी पड़ रही है मौसम के रुख में बदलाव से गर्मी से कुछ हद तक राहत मिल सकती है.

IMD का ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश, जम्‍मू-कश्‍मीर के साथ ही राजस्‍थान के लिए भी अलर्ट जारी किया है। अगर बात करें हिमाचल प्रदेश की तो मौसम विभाग ने हिमाचल के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विज्ञानियों की माने तो प्रदेश में 14 अप्रैल को अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। IMD के मुताबिक इस दिन हिमाचल में 64 से लेकर 115.5 मिलीमीटर तक बारिश की संभावना है। साथ ही जम्‍मू-कश्‍मीर में भी मौसम का मिजाज बदलेगा। जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख में 13 से 14 अप्रैल तक मूसलाधार बारिश होने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें-

EID: देशभर में मनाई जा रही ईद, थोड़ी देर में अदा की जाएगी नमाज

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन