July 20, 2024
  • होम
  • EID: देशभर में मनाई जा रही ईद, थोड़ी देर में अदा की जाएगी नमाज

EID: देशभर में मनाई जा रही ईद, थोड़ी देर में अदा की जाएगी नमाज

  • WRITTEN BY: Sachin Kumar
  • LAST UPDATED : April 11, 2024, 12:36 pm IST

नई दिल्लीः देशभर में गुरुवार यानी आज ईद मनाई जा रही है। दिल्ली की जामा मस्जिद और फतेहपुरी मस्जिद के इमामों ने दिल्ली समेत देशभर में बुधवार यानी 10 अप्रैल की शाम ईद के चांद के दीदार की पुष्टि की। लोगों ने एक-दूसरे को ईद की बधाई दी। फतेहपुरी मस्जिद के शाही इमाम मौलाना मुफ्ती मुकर्रम अहमद ने कहा कि दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों में चांद देखा गया। ईद मोहब्बत का पर्व है। इसे सभी धर्मों के लोगों को मिल जुलकर मनाना चाहिए। शाही इमाम ने बताया कि दिल्ली की जामा मस्जिद में ईद की नमाज 6.30 बजे व फतेहपुरी मस्जिद में नमाज 7.30 बजे अदा की जाएगी।

जम्मू कश्मीर में 10 अप्रैल को मनाया गया ईद

वहीं जम्मू-कश्मीर व लद्दाख में एक दिन पहले ही शव्वाल का चांद नजर आ गया था जिस वजह से भारत के इन 2 हिस्सों में एक दिन पहले यानी बुधवार, 10 अप्रैल को ही ईद का त्योहार मनाया गया है.

नमाज के बाद मीठा खाने का रिवाज

बता दें कि ईद के दिन सबसे पहले नमाज अदा की जाती है। नमाज के बाद एक खास दुआ भी होती है जिसमें पूरे विश्व के लिए शांति और अमन की कामना की जाती है। ईद की नमाज पढ़ने के बाद लोग गले लगकर एक दूसरे को ईद की बधाई देते हैं। वहीं नमाज के बाद घर जाकर मीठा खाने का रिवाज होता है।

सेवइयां भी बनाई जाती है

इसी वजह से ईद पर मुस्लिम लोग एक दूसरे के घर जाते हैं और मीठा खाने के बाद ईद की मुबारकबाद देते हैं। मीठे पकवानों में ईद के दिन सेवइयां और शीर खुरमा या खीर को जरूर बनाया जाता है। इसके अलावा भी दस्तरखान पर तरह-तरह के पकवान सजाए जाते हैं।

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन