June 17, 2024
  • होम
  • Weather update: दिल्ली में भीषण गर्मी से बेहाल लोग, बीते दिन 1945 के बाद सबसे अधिक रहा तापमान

Weather update: दिल्ली में भीषण गर्मी से बेहाल लोग, बीते दिन 1945 के बाद सबसे अधिक रहा तापमान

  • WRITTEN BY: Tuba Khan
  • LAST UPDATED : May 30, 2024, 7:55 am IST

नई दिल्लीः चिलचिलाती धूप और चिलचिलाती गर्मी के बीच बुधवार को दिल्ली की गर्मी ने एक बार फिर रिकॉर्ड बनाया। राज्य की राजधानी में औसत अधिकतम तापमान 46.8 डिग्री सेल्सियस था। यह 1945 के बाद यानी 79 वर्षों में सबसे अधिक है। उधर, मुंगेशपुर में अधिकतम तापमान 52.9 डिग्री तक पहुंच गया। यह न सिर्फ दिल्ली बल्कि पूरे देश में सबसे अधिक तापमान है. हालांकि, मौसम विभाग ने बयान जारी कर इस त्रुटिपूर्ण बतायाऔर इसकी जांच की जा रही है.

बुधवार को भी सूरज की तपिश शुरू से ही असहनीय हो गई थी। जैसे-जैसे दिन चढ़ता गया, सड़कों पर चिलचिलाती गर्मी महसूस होने लगी। लू के थपेड़ों ने हालात और भी बदतर कर दिए हैं. शाम को बादल छाए रहे और कुछ जगहों पर हल्की बारिश भी हुई, लेकिन गर्मी कम नहीं हुई। दिल्ली में अधिकतम तापमान 46.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 6 डिग्री अधिक है। यह इस सीजन का नहीं बल्कि 79 साल में पहली बार सबसे ज्यादा रिकॉर्ड है। 17 जून 1945 से पहले तापमान 46.7 डिग्री था. बुधवार को न्यूनतम तापमान 29.4 डिग्री सेल्सियस था, जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक था.

राजधानी में कब बदलेगा मौसम

मौसम विभाग ने कहा कि दिल्ली में गुरुवार को भी कमोबेश ऐसी ही स्थिति रहेगी। आप आसमान में बादलों की आवाजाही देख सकते हैं. कुछ स्थानों पर गर्म मौसम का अनुमान है। इस समय हवा की गति 20-25 किमी प्रति घंटा तक पहुंच सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार से दिल्ली का मौसम बदल जाएगा. आसमान में आंशिक रूप से बादल छाये रहेंगे. धूल भरी हवाएं संभव है। हल्की बारिश या बूंदाबांदी और आंधी संभव है। हवा की गति 25-35 किमी प्रति घंटा तक पहुंच सकती है. 1 जून को भी आसमान में ज्यादातर बादल छाए रहेंगे. बहुत हल्की बारिश या बूंदाबांदी और धूल भरी हवाएं संभव हैं। हवा की गति 25 से 35 किमी प्रति घंटा तक हो सकती है। इससे तापमान में भी थोड़ी कमी आती है।

यह भी पढ़ें –


रोहित शर्मा की वाइफ को फिलिस्तीन का समर्थन करना पड़ा भारी, इंटरनेट पर लोगों ने किया जमकर ट्रोल

 

 

 

 

 

 

 

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन