May 22, 2024
  • होम
  • West Bengal School Jobs Scam: शिक्षकों को 6 हफ्ते में लौटानी होगी सैलरी, HC के फैसले से 25753 की गई नौकरी

West Bengal School Jobs Scam: शिक्षकों को 6 हफ्ते में लौटानी होगी सैलरी, HC के फैसले से 25753 की गई नौकरी

  • WRITTEN BY: Arpit Shukla
  • LAST UPDATED : April 22, 2024, 12:12 pm IST

नई दिल्ली। West Bengal School Jobs Scam: शिक्षक भर्ती घोटाला मामले में पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार को कोलकाता हाईकोर्ट से बड़ा झटका लगा है। उच्च न्यायालय ने पश्चिम बंगाल स्कूल सेवा आयोग पैनल द्वारा की गई स्कूल शिक्षक भर्ती रद्द कर दी है। हाईकोर्ट ने 2016 का पूरा जॉब पैनल रद्द कर दिया है और करीब 24 हजार नौकरियां हाई कोर्ट ने रद्द कर दीं। इस भर्ती में 5 से 15 लाख रुपये की घूस लेने तक का आरोप है।

बता दें कि कोलकाता हाई कोर्ट की ओर से पारित आदेश के बाद ईडी और सीबीआई दोनों एजेंसियां कथित शिक्षक भर्ती में हुई अनियमितताओं की जांच कर रही हैं।

वापस करनी होगी सैलरी

कलकत्ता उच्च न्यायालय के जस्टिस देबांग्सु बसाक तथा जस्टिस मोहम्मद शब्बर रशीदी की एक खंडपीठ ने स्कूल में नौकरियों की भर्ती प्रक्रिया निरस्त करने का फैसला सुनाया। कोर्ट के इस फैसले के साथ ही राज्य में एक साथ 25,753 शिक्षकों की नौकरी चली गई है। हालांकि, कोर्ट की तरफ से ममता सरकार को आदेश दिया गया है कि वह छह हफ्तों के अंदर सभी टीचिंग तथा नॉन टीचिंग स्टाफ की सैलरी वापस करे।

सीबीआई कर रही है जांच

बता दें कि शिक्षक भर्ती घोटाले में पूर्व शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी और कई तृणमूल पदाधिकारियों के साथ ही राज्य शिक्षा विभाग के कई अधिकारी सलाखों के पीछे पहुंच चुके हैं। कोलकाता हाईकोर्ट के आदेश के बाद प्रवर्तन निदेशालय और सीबीआई दोनों कथित घोटाले की जांच कर रही हैं।

यह भी पढ़ें-

PM Modi Rally: पीएम मोदी आज अलीगढ़ में भरेंगे हुंकार, सीएम योगी भी करेंगे जनसभा

Lok Sabha Election: आरक्षण छीन लिया जाएगा, ओवैसी का बीजेपी पर हमला

NASA: चांद का कुछ हिस्सा कब्जाना चाहता है चीन, नासा प्रमुख बिल नेल्सन ने किया दावा

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन