June 17, 2024
  • होम
  • Summer Vacation: ग्रेटर नोएडा, नोएडा में 20 मई से बंद रहेंगे सभी स्कूल, निर्देश जारी

Summer Vacation: ग्रेटर नोएडा, नोएडा में 20 मई से बंद रहेंगे सभी स्कूल, निर्देश जारी

  • WRITTEN BY: Tuba Khan
  • LAST UPDATED : May 20, 2024, 10:25 am IST

नई दिल्लीः भीषण गर्मी को देखते हुए जिलाधिकारी के निर्देश पर बेसिक शिक्षा अधिकारी राहुल पंवार ने नर्सरी से कक्षा 8 तक के सभी बोर्डिंग स्कूलों में 20 मई से ग्रीष्मकालीन अवकाश की घोषणा कर दी है। ऐसा न करने वाले स्कूलों के खिलाफ बेसिक शिक्षा मंत्रालय कार्रवाई करेगा। आदेश का अनुपालन करें. बेसिक शिक्षा आयुक्त राहुल पंवार ने कहा कि हिट वेब का प्रकोप जारी है। मौसम विभाग भी लोगों से तभी बाहर निकलने को कह रहा है जब बहुत जरूरी काम हो. छात्रों के हित के लिए स्कूलों की छुट्टियों की घोषणा की गई है। यह जानकारी सभी बोर्डिंग स्कूलों को भेज दी गई। अगर स्कूल खुला पाया गया तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

दिव्यांग छात्रों की होगी दिक्कत कम

सरकारी स्कूलों में समावेशी शिक्षा पर विशेष ध्यान दिया जाता है। इस उद्देश्य के लिए, सामान्य शिक्षा स्कूलों में छात्रों के साथ-साथ विकलांग छात्रों के लिए विशेष परिस्थितियां विकसित की जा रही हैं। इस उद्देश्य के लिए विशेष प्रशिक्षकों को भी विशेष रूप से प्रशिक्षित किया जाता है। इस प्रयोजन के लिए, राज्य स्तर पर विशेष शिक्षा शिक्षकों का केंद्रीय प्रशिक्षण किया जाता है। क्षेत्र के पब्लिक स्कूलों में वर्तमान में दो हजार विकलांग छात्र पंजीकृत हैं।

दिव्यांग विद्यार्थियों की बेहतर शिक्षा के लिए जिले में कार्यरत 13 विशेष शिक्षकों को तीन चरणों में लखनऊ में प्रशिक्षण दिया जाएगा। फिर ये शिक्षक जिले के प्रत्येक स्कूल से एक शिक्षक को विकलांग छात्रों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रशिक्षित करेंगे। विभाग ने दिव्यांग विद्यार्थियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए उन्हें केवल मुख्यधारा के स्कूलों में ही प्रवेश दिया। इस पृष्ठभूमि में, सामान्य शिक्षा संस्थानों के शिक्षक भी दृष्टि, श्रवण और मानसिक विकलांगता वाले छात्रों को पढ़ाने के लिए विशेष प्रशिक्षण से गुजरते हैं।

समय-समय पर विशेष प्रशिक्षक स्कूलों का दौरा करते हैं। बेसिक शिक्षा के जिला आयुक्त राहुल पंवार ने कहा कि विभाग समावेशी शिक्षा पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। सामान्य शिक्षा में विकलांग विद्यार्थियों को भी शामिल किया जाता है। नगर निगम के स्कूलों में विकलांग छात्रों की संख्या लगातार बढ़ रही है। पढ़ाई के अलावा उनके लिए अन्य परिसर भी बनाए जाते हैं।

यह भी पढ़ें –

Som Pradosh Vrat 2024: कब है सोम प्रदोष व्रत? भोलेनाथ हर लेंगे हर दुख-परेशानी जरूर करें इस दिन दीपदान

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन