April 23, 2024
  • होम
  • Rameshwaram Cafe Blast: जांच एजेंसियों को IED के इस्तेमाल का संदेह, रडार पर दिखे ये तीन आतंकी मॉड्यूल

Rameshwaram Cafe Blast: जांच एजेंसियों को IED के इस्तेमाल का संदेह, रडार पर दिखे ये तीन आतंकी मॉड्यूल

  • WRITTEN BY: Tuba Khan
  • LAST UPDATED : March 2, 2024, 10:26 am IST

बेंगलुरु/नई दिल्लीः बेंगलुरु के फेमस रामेश्‍वरम कैफे में शुक्रवार को अचानक विस्‍फोट हो गई। इस हादसे में 9 लोग घायल हो गए हैं। वहीं धमाके की सूचना मिलते ही पुलिस और फायर ब्रिगेड टीम मौके पर पहुंच गई हुई है। विस्फोट शहर के राजाजीनगर इलाके में दोपहर 1 बजे के करीब हुआ है। घायल लोगों में 3 कैफे कर्मचारी और 2 ग्राहक शामिल हैं। इन्हें नजदीक के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सभी खतरे से बाहर बताये जा रहे हैं।

इस विस्फोट में घायल महिला की हालत गंभीर है. इस विस्फोट को ट्रिगर करने के लिए एक टाइमर का उपयोग किया गया था। यह बम डिवाइस 9 वोल्ट की बैटरी से लैस था। आईईडी में शार्पनेल्स की जगह नट और बोल्ट का इस्तेमाल किया है। कैफे में प्रवेश करते समय, संदिग्ध को पहले कैश रजिस्टर से एक टोकन लेते हुए और फिर भोजन क्षेत्र में बैग रखते हुए देखा जाता है। पुलिस को शक ​​है कि यही वह व्यक्ति है जिसने विस्फोट किया है.

तीन मॉड्यूल रडार पर

बेंगलुरु विस्फोट की जांच में सेंट्रल एजेंसियां तीन मॉड्यूल को अपने रडार पर रखने पर काम कर रहे हैं। ये तीन मॉड्यूल हैं आईएसआईएस बल्लारी मॉड्यूल, पीएफआई मॉड्यूल और लश्कर-ए-तैयबा मॉड्यूल। उनके हालिया आतंकवादी व्यवहार से संदेह पैदा होता है कि उनमें से एक ने कैफे पर फिर से हमला किया है। एजेंसियों की हालिया जांच में पता चला है कि बल्लारी मॉड्यूल बेंगलुरु समेत कई अन्य शहरों में आईईडी विस्फोट की तैयारी कर रहा था। इसी तरह लश्कर के एक मॉड्यूल ने बेंगलुरु में आत्मघाती हमले की योजना बनाई थी. पिछले साल एनआईए ने बेंगलुरु पुलिस के साथ मिलकर दो आतंकी मॉड्यूल का खुलासा किया था।

लश्कर कमांडर जुनैद अहमद पर संदेह

लश्कर के आठ आतंकियों को गिरफ्तार किया गया था. इसके पास से हथियार, गोलियों और हथगोले के अलावा वाकिटाकी उपकरण भी मिले थे। इसी साल जनवरी में उनके खिलाफ चार्जशीट के कई अहम तथ्य उजागर किए. एनआईए के मुताबिक गिरफ्तार संदिग्धों को टी.नासिर नाम के आतंकवादी ने कट्टरपंथ का पाठ पढ़ाया था, जो भारत से बाहर था. इसके अलावा जांच एजेंसी को पाकिस्तान में मौजूद लश्कर कमांडर जुनैद अहमद (जिन्हें जे.डी. के नाम से भी जाना जाता है) और सलमान खान पर भी शक है. तीनों ने पहले बेंगलुरु और कई अन्य राज्यों में हमले की साजिश रची थी। माना जा रहा है कि उसके गुर्गों अभी भी बेंगलुरु में मौजूद हैं.

बता दें जुनैद, अपने साथी कमांडर सलमान के साथ, भारत में स्थित एक आतंकवादी मॉड्यूल का प्रमुख है और हथियारों के साथ-साथ आतंकवादी एजेंटों और विस्फोटकों की सप्लाई करता है। इसके अलावा जुनैद ने ही नासिर नाम के आतंकी को पुलिस हिरासत से भगाने की साजिश रची थी. और उसे आत्मघाती हमले के लिए पुलिस की वर्दी पाने का आदेश दिया गया था। इसी वजह से जुनैद, सलमान और टी. नासिर को लेकर जांच एजेंसियों का शक गहराता जा रहा है.

Rameshwaram Cafe Blast: रामेश्वरम कैफे पहुंची NIA और बम स्क्वॉड टीम, संदिग्ध धमाके में 5 घायल

 

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो