April 14, 2024
  • होम
  • राजस्थान: उदयपुर में नाइट टूरिज्म को बढ़ावा, अब रात तक खुले रहेंगे ये पर्यटन स्थल

राजस्थान: उदयपुर में नाइट टूरिज्म को बढ़ावा, अब रात तक खुले रहेंगे ये पर्यटन स्थल

जयपुर: उदयपुर में अभी रात 10 बजे तक अधिकतर बाजार बंद हो जाते हैं, लेकिन अब सुबह 8 बजे से रात 10 बजे तक शहर की खूबसूरती को देख पाएंगे।

झीलों की नगरी उदयपुर अपनी खूबसूरती के लिए प्रसिद्ध है. इस शहर में लाखों की संख्या में टूरिस्ट आते हैं, लेकिन बाजार 10 बजे से पहले ही बंद हो जाते हैं. इससे पर्यटकों को अपनी जरूरत के मुताबिक वस्तुएं भी नहीं मिल पाती लेकिन अब ये समस्या खत्म होने जा रही है. ऐसे पर्यटन स्थल जहां खूबसूरती नज़र आए, उन्हें रात तक खुले रहने की इजाजत दे दी गई है. अब पर्यटक स्थल का लुत्फ अब रात 10 बजे तक उठा पाएंगे।
उदयपुर में अभी यह है हाल

उदयपुर में अभी कोई पर्यटक आते हैं तो सुबह से लेकर शाम को 6 बजे तक पर्यटन स्थलों को देख पाते हैं. इसके अलावा उन्हें 10 बजे से पहले खाने की व्यवस्था करनी होती है. क्योंकि उदयपुर में 10 बजे से पहले बाजार बंद हो जाते हैं. सबसे अधिक परेशानी उन पर्यटकों को आती है जो उदयपुर देरी से पहुंचते हैं. अगर खाने की व्यवस्था होटल में हुई तो ठीक, वरना बाजार में कुछ नहीं मिलता. अब पर्यटन स्थलों को रात 10 बजे तक की इजाजत मिल चुकी है. इसके बाद पर्यटकों को कोई परेशानी नहीं होगी।

नाइट टूरिज्म उदयपुर के लिए आवश्यक

पर्यटन विभाग की उपनिदेशक उदयपुर के लिए नाइट टूरिज्म आवश्यक है, जिससे यहां आने वाले पर्यटक रात में भी ऐतिहासिक स्थल घूम सकेंगे. इसके लिए कुछ पर्यटन स्थलों का समय बढ़ा दिया गया है. फूड और नाइट मार्केट के लिए भी प्रयत्न जारी है।

धरोहर सांस्कृतिक कार्यक्रम

गणगौर घाट के पास स्थिति बागोर की हवेली में शाम 7 बजे से 9 बजे तक धरोहर सांस्कृतिक कार्यक्रम होता है. जहां काफी संख्या में पर्यटक आते हैं. यहां कलाकार भवई, चकरी, कठपुतली और घूमर नृत्य शो करते है।

इस ‘निर्भया’ की कहानी सुन सहम उठेंगे.. भाई के जन्मदिन पर घर से निकलीं और बोरे में मिलीं

PM Modi in Uttarakhand: आज उत्तराखंड दौरे पर प्रधानमंत्री मोदी, केदारनाथ रोपवे की रखेंगे आधारशिला

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो