May 21, 2024
  • होम
  • Rajasthan News: पांच वर्ष की बच्ची के पेट से निकला बालों का गुच्छा, 40 मिनट चला ऑपरेशन

Rajasthan News: पांच वर्ष की बच्ची के पेट से निकला बालों का गुच्छा, 40 मिनट चला ऑपरेशन

  • WRITTEN BY: Tuba Khan
  • LAST UPDATED : April 18, 2024, 9:04 am IST

जयपुर: राजस्थान में एक अजीब घटना घटी है. यहां एक माता-पिता अपनी पांच साल की बेटी की भूख कम होने को लेकर चिंतित थे। लड़की को डॉक्टरों के पास ले जाया गया और जब डॉक्टरों ने परीक्षण और एक्स-रे किया तो पता चला कि कुछ और भी गड़बड़ है। लड़की को ठीक करने के लिए डॉक्टरों ने ऑपरेशन किया। ऑपरेशन के दौरान बच्ची के पेट से निकाली गई चीज के बारे में जानकार रिश्तेदार भी हैरान रह गए।

पूरा मामला

डूंगरपुर मेडिकल कॉलेज के अस्पताल में नौ डॉक्टरों की एक टीम ने लड़की का ऑपरेशन किया और उसके पेट से आधा किलोग्राम बाल निकाले। बालों का गुच्छा लड़की के पेट से लेकर उसकी आंतों तक फैले हुआ था। इस वजह से लड़की को खाने-पीने में काफी दिक्कत होने लगी। करीब 40 मिनट तक चले ऑपरेशन के बाद बच्ची की हालत ठीक है।

डॉ. महेंद्र डामोर ने क्या कहा

मेडिकल कॉलेज अस्पताल के अधीक्षक डॉ. महेंद्र डामोर ने बताया कि 16 अप्रैल को पांच साल की बालिका को उसके माता-पिता अस्पताल लेकर पहुंचे थे। वरिष्ठ सर्जन डॉ. सुषमा यादव को बच्ची के माता-पिता ने बताया कि लड़की को भूख नहीं लगती। जांच में पता चला कि उसके पेट में बालों का गुच्छा था, जिसके चलते उसमें सूजन थी। इसके बाद ऑपरेशन की तैयारी की गई। डॉक्टरों की टीम ने पेट में चीरा लगाकर करीब 500 ग्राम का बालों का गुच्छा निकाला।

डॉ. सुषमा ने जानकारी दी कि ट्राइकोबेजार बीमारी के चलते बच्चों में ही नहीं, बल्कि बड़े भी खुद के बाल खाने लगते हैं। ये बाल गुच्छे की तरह जमा हो जाते हैं। इससे खाने-पीने की क्षमता खत्म जो जाती है।

यह भी पढ़ें –

Weather Update: फिर बदलेगा राजधानी में मौसम का मूड, IMD ने जारी किया अलर्ट

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन