May 21, 2024
  • होम
  • Weather Update: फिर बदलेगा राजधानी में मौसम का मूड, IMD ने जारी किया अलर्ट

Weather Update: फिर बदलेगा राजधानी में मौसम का मूड, IMD ने जारी किया अलर्ट

  • WRITTEN BY: Tuba Khan
  • LAST UPDATED : April 18, 2024, 8:29 am IST

नई दिल्लीः दिल्लीवासियों को कई दिनों तक भीषण गर्मी से राहत मिलेगी. मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में तापमान सामान्य से ऊपर नहीं जाएगा और 37 डिग्री से ज्यादा नहीं होगा. मौसम विभाग ने गुरुवार को शाम या देर रात तक दिल्ली में तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश की संभावना जताई है.

मौसम विभाग ने गुरुवार को कहा कि दिल्ली और एनसीआर के बीच घने बादल छाए रहने की संभावना है। इनकी गति 30 से 40 प्रतिशत प्रति घंटे के आसपास रह सकती है। हवाएं तेज़ होंगी और बारिश या हल्की बारिश की भी संभावना है। अधिकतम तापमान 36 डिग्री और न्यूनतम तापमान 22 डिग्री तक सकता है.

19 अप्रैल के लिए येलो अर्लट

इसके अलावा, IMD ने 19 अप्रैल के लिए येलो अर्लट जारी किया है। मौसम विभाग ने कहा कि उस दिन तेज़ हवाएं चलेंगी। इनकी गति 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा तक हो सकती है। हल्की बारिश की संभावना है. अधिकतम तापमान दो डिग्री तक गिर सकता है। यह 34 डिग्री तक गिर सकता है। न्यूनतम तापमान 23 डिग्री रह सकता है.

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक अप्रैल में लू चलने के अनुमान नहीं है। ऐसे में तापमान 40 डिग्री से ऊपर नहीं जाएगा. राजधानी दिल्ली में दो दिनों तक कई इलाकों में हल्की बारिश और तेज हवाएं चल सकती हैं. इससे दिल्लीवासियों को अगले पांच दिनों तक गर्मी से राहत मिलेगी। मौसम विभाग ने येलो अर्लट भी जारी किया है. बता दें कि दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से तापमान सामान्य के आसपास बना हुआ है.

प्रदूषण का स्तर हुआ कम

हवा की गति में वृद्धि और हवा की दिशा में बदलाव के कारण, राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 145 दर्ज किया गया। भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान (आईआईटीएम) के मुताबिक, बुधवार को औसत 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवा उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर से चली। सीपीसीबी के अनुसार, एनसीआर में गुरुग्राम का सबसे अधिक 198 एक्यूआई रहा। ग्रेटर नोएडा में 164, फरीदाबाद में 154, नोएडा में 153 व गाजियाबाद में 124 एक्यूआई दर्ज किया गया।

यह भी पढ़ें –

Today’s Rashifal: कुंभ, मकर और मीन राशि वालों के लिए दिन होगा अच्छा, देखें अन्य राशियों का हाल

 

 

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन