March 2, 2024
  • होम
  • सीरिया भूकंप पर PM मोदी ने जताया दुख, दिया हर संभव मदद का भरोसा

सीरिया भूकंप पर PM मोदी ने जताया दुख, दिया हर संभव मदद का भरोसा

  • WRITTEN BY: Riya Kumari
  • LAST UPDATED : February 6, 2023, 4:03 pm IST

नई दिल्ली: सोमवार(6 फरवरी)की सुबह तुर्की में आए विनाशकारी भूकंप पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने गहरा दुख जताया है. उन्होंने ट्वीट कर लिखा, , “तुर्की में आए भूकंप की वजह से जनहानि और संपत्तियों को हुए नुकसान से दुखी हूँ. मेरी शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदनाएँ हैं. ,मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं. साथ ही बताना चाहता हूं कि इस विपत्ति की घड़ी में भारत तुर्की के साथ एकजुटता के साथ खड़ा है. इस भूकंप की त्रासदी से निपटने के लिए भारत हरसंभव मदद के लिए तैयार हैं।”

दरअसल, स्थानीय समय के मुताबिक तुर्की में आज(6 फरवरी) सुबह 04:17 बजे 7.8 तीव्रता का भूकंप आया. इसका केंद्र गाजियांटेप के पास बताया जा रहा था, जो सीरिया बॉर्डर से करीब 90 किमी की दूरी पर है. इसके कारण सीरिया के कई शहर तबाह हो गए हैं. दोनों देशों में सैकड़ों इमारतें ढेर बन गई हैं. बता दें,जिस क्षेत्र में यह भूकंप आया है इस क्षेत्र में बड़ी संख्या में सीरियाई शरणार्थियों का घर है. इससे जान-माल का भारी नुकसान हुआ है. जहां 500 से अधिक लोगों के मारे जाने की खबर है. दूसरी ओर घायलों की संख्या भी हजारों में है.

 

चार देशों में जनहानि

आज सुबह मध्य पूर्व के चार देश- तुर्की, सीरिया, लेबनान और इजरायल भूकंप के तेज झटकों से हिल गए। 7.8 की तीव्रता वाले इस शक्तिशाली भूकंप से सबसे ज्यादा नुकसान तुर्की और उसके पड़ोसी देश सीरिया में हुआ है। तुर्की में अब तक भूकंप के वजह से 284 लोगों की मौत हुई है और 2 हजार से अधिक लोग घायल हैं। वहीं, सीरिया में 237 लोगों की जान चली गई है और 639 लोग जख्मी हैं। बता दें कि लेबनान और इजरायल में भी भूकंप के झटके महसूस किए हैं। हालांकि यहां पर किसी नुकसान की खबर नहीं है।

गाजियांटेप शहर था भूकंप का केंद्र

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस भूकंप का केंद्र तुर्की का गाजियांटेप शहर था। यह शहर सीरिया बॉर्डर से करीब 90 किलोमीटर दूर है। इसी वजह से सीरिया में भी भूकंप से काफी तबाही हुई है। सीरिया के दमिश्क, अलेप्पो, हमा, लताकिया समेत कई शहरों में भूकंप की वजह से इमारतें गिरने की खबर है।

तुर्की के इन शहरों में ज्यादा तबाही

बता दें कि इस शक्तशाली भूकंप से तुर्की के अंकारा, गाजियांटेप, कहरामनमारस, डियर्बकिर और नूरदगी शहर समेत 10 शहरों में भारी तबाही हुई है। खबरों के मुताबिक तुर्की में कुल 1,710 से ज्यादा बिल्डिंग गिरी है। कई लोग अभी मलबे के नीचे दबे हैं। फिलहाल लोगों को बचाने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है।

कारगिल युद्ध के साजिशकर्ता थे मुशर्रफ, 1965 में भारत के खिलाफ लड़े थे युद्ध

Parvez Musharraf: जानिए क्या है मुशर्रफ-धोनी कनेक्शन, लोग क्यों करते हैं याद

Tags