June 17, 2024
  • होम
  • पासपोर्ट बनवाने के लिए अब नहीं लगाने होंगे ऑफिस का चक्कर, घर बैठे मिनटों में करे आवेदन

पासपोर्ट बनवाने के लिए अब नहीं लगाने होंगे ऑफिस का चक्कर, घर बैठे मिनटों में करे आवेदन

नई दिल्ली: अगर आपको भारत से बाहर किसी दूसरे देश जाना है तो उसके लिए आपका पासपोर्ट होना बहत जरूरी है. पासपोर्ट बनवाने के लिए समान्य प्रक्रिया है. इसके लिए सुरक्षा की दृष्टि से कठिन वेरिफिकेशन प्रक्रिया से होकर गुजरना होता है. लेकिन यह प्रक्रिया बहुत जरूरी है और बहुत ही सामान्य होती है।

अब पासपोर्ट का आवेदन करने के लिए कार्यालयों और एजेंटों के पास चक्कर काटने का कोई झंझट नहीं है. क्योंकि अब आप ऑनलाइन माध्यम से पासपोर्ट के लिए खुद आवेदन कर सकते हैं. सरकार हर सार्वजनिक कार्यालय को डिजिटल करने में लगी हुई है. इसके चलते अब पासपोर्ट बनवाने के लिए आवेदन करना काफी आसान हो गया है. इसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको https://www.passportindia.gov.in/ वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं.

इस वेबसाइट पर जाकर सबसे पहले आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा और इसी के साथ ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया प्रारंभ हो जाती है. रजिस्ट्रेशन होने के बाद अपनी सामान्य जानकारी जैसे कि नाम, पता, मोबाइल नंबर, लगाए जा रहे दस्तावेजों के अनुसार सही-सही जन्मतिथि और ई-मेल आईडी भरनी होगी. इसके अलावा आपको अपने नजदीकी पासपोर्ट ऑफिस की सूचना भी देनी होगी. सामान्य जानकारी भरने के बाद Passport Seva के विकल्प पर जाकर Continue करें।

इसके बाद Click Here To Fill के विकल्प पर जाकर सही-सही जानकारी भरें. फिर इसके बाद आपको सब्मिट के विकल्प पर जाकर अपना आवेदन सबमिट करना है और दिए गए विकल्प पर जाकर अपने नजदीकी पासपोर्ट ऑफिस का अपॉइंटमेंट लेना है. इसके बाद आपका जिस दिन नजदीकी पासपोर्ट कार्यालय में अपॉइंटमेंट है तब सत्यापित करने के लिए जरूरी कागजातों को लेकर कार्यालय पहुंचे. इसके बाद आपकी दी हुई जानकारियों को जांचने के लिए पुलिस वेरिफिकेशन करेगा. उसके बाद आपका पासपोर्ट डाक के द्वारा आपके पते पर पहुंचा दिया जाएगा।

दिल्ली का अगला मेयर, गुजरात चुनाव और फ्री रेवड़ी, मनीष सिसोदिया ने बताए सारे राज!

India News Manch पर बोले मनोज तिवारी ‘रिंकिया के पापा’ पर डांस करना सबका अधिकार

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन